Mumbai की वो काली सच्चाई जो शायद आप नहीं जानते, जानकार सन्न हो जाएगे आप…

बच्चे इस Video को ना देखे , Mumbai की वो काली सच्चाई जो शायद आप नहीं जानते:- मुंबई या बम्बई आप किस नाम से जानते हैं? माया नगरी या सपनों का शहर? मुंबई भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है तो आइये जानते है मुंबई यानि मायानगरी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य.

दोस्तों पहले मुंबई को बम्बई या बाम्बे के नाम से जाना जाता था. मुंबई का नाम मुंबादेवी के नाप पर रखा गया है. यहाँ की जनसँख्या 3 करोण 29 लाख है इतना ही नहीं यह आंकड़ा ज्यादा भी हो सकता है. मुंबई की जनसँख्या और क्षेत्रफल इन दोनों के हिसाब से भारत का यह सबसे बड़ा शहर है. मुंबई का गठन लावा निर्मित 7 छोटे-छोटे द्वीपों द्वारा हुआ था इसलिए इसे 7 द्वीपों का शहर भी कहा जाता है.

बच्चे इस Video को ना देखे , Mumbai की वो काली सच्चाई जो शायद आप नहीं जानते

मुंबई का बन्दरगह भारतवर्ष का सबसे सामुद्रिक बंदरगाह है. भारत की टोटल GDP में 5% हिस्सा मुंबई का ही होता है. मुंबई दुनिया के टॉप 10 कमर्शियल सेंटर्स में एक है. मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी कहते हैं. इतना ही नहीं लोग इसे भारत की राजधानी भी मानते हैं. मुंबई का नाम दो नामों से जोडकर रखा गया है वो है मुंबा यानि देवी का एक रूप और यानि माँ.

प्रोफेसर ने छोटी ड्रेस के लिए टोका, तो छात्रा ने सबके सामने उतारे पूरे कपड़े

मुंबई शहर सन 250 ई.पू से आबाद है तब इसे हीप्टेनेशिया कहा जाता था. आज सपनों का शहर कहा जाने वाला मुंबई एक समय द्वितीय इंग्लैंड को दहेज के रूप में दिया गया था. आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन सन 1668 में आज का मुंबई शहर ब्रिटिश ईस्ट इण्डिया कंपनी के मात्र 10 पाउंड प्रति वर्ष के दर पर पट्टे पर डे दिया गया था. सन 1661 में मुंबई की जनसँख्या मात्र 10 हजार थी. जो 1675 में बढकर 60 हजार हो गयी.

बच्चे इस Video को ना देखे , Mumbai की वो काली सच्चाई जो शायद आप नहीं जानते
 

मुंबई के बहुप्रचलित गेटवे ऑफ़ इंडिया को भारत में सम्राट जार्ज पंचम और महारानी मैरी के आगमन पर उनके स्वागत के लिए बनाया गया था. जो की 4 दिसम्बर 1924 को पूरी तरह बनकर तैयार हो गया था. क्या आप जानते हैं की बॉलीवुड शब्द बाम्बे और हॉलीवुड को मिलकर बनाया गया है. पुरे भारतवर्ष में करीब हर रोज 2 करोण लोग यात्रा ट्रेन यात्रा करते हैं जिसमे से अकेले मुंबई में ही हर रोज 63 लाख लोग यात्रा करते हैं.

आपको जानकर बिलकुल भी खुशी नहीं होगी की हर रोज मुंबई शहर में लगभग 7800 मीट्रिक तन से भी ज्यादा कूड़ा इकठ्ठा होता है. इतनी तरक्की के बावजूद मुंबई की कुल जनसँख्या का लगभग 7% अंश गन्दी बस्तियों और झुग्गियों में बसता है. मुंबई की धारवी एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती है जिसमे करीब 10 लाख लोग रहते हैं. इतना ही नहीं यह दुनिया की सबसे महंगी स्लम बस्ती है.

बच्चे इस Video को ना देखे , Mumbai की वो काली सच्चाई जो शायद आप नहीं जानते

मुंबई में जगह की इतनी किल्लत है की यहाँ पर 1.1 स्क्वायर फीट मीटर पर एक व्यक्ति रहता है. भारत का पहला फाइव स्टार होटल ‘ताज होटल’ म्जुम्बाई में ही स्थिति है. भारत का पहला रेलवे स्टेशन भी मुंबई में ही है जिसका नाम छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल है. मुंबई को कई नामों से पुकारा जाता है जिनमे से बाम्बे, मायानगरी, सपनों का शहर और हादसों का शहर मुंबई भारत की राजधानी प्रमुख है.

मुंबई में कई ऐसे जगह हैं जहाँ जिस्मफरोशी का कालाबाजार चलता है यह पहले भी चलता था और आज भी चलता है लेकिन यह कब रुकेगा और कौन इसे रोक पायेगा ये आज तक पता नहीं चला. बस इसी बात का अफसोस है वरना मुंबई तो किसी मायानगरी से कम नहीं है.

Back to top button