जनता को इंडियन रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, अब इस एप से तुरंत होगा तत्काल टिकट

इंडियन रेलवे ने नई वेबसाइट को उपभोक्ताओं के लिए और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाकर लांच कर दिया है। इसके साथ ही बुकिंग सुविधा में सुधार करते हुए IRCTC का एक नया एंड्रॉयड बेस्ड एप भी जल्द जारी करने वाला है।वेबसाइट

इसकी खासियत यह होगी कि अब यात्री कोई भी टिकट बुक आसानी से बुक कर सकेगा। इसमें बहुत ज्यादा एड की भी दिक्कत नहीं आएगी। साथ ही साथ इसमें टिकट बुक करते वक्त टाइम आउट होने की भी असुविधा नहीं होगी।

इंडियन रेलवे इस नए एप के जरिए उपभोक्ताओं के लिए सुविधा के साथ-साथ खुद के बिजनेस में भी बड़े सुधार के तौर पर देख रही है। इस नए एप में यात्रियों को अपने कन्फर्म टिकट वहीं दिख जाएगा साथ ही साथ इसकी मदद से तत्काल टिकट का गलत फायदा उठाने वालों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी।

इसे भी पढ़े: PM मोदी ने बैंकों को दिया 2.11 लाख करोड़, क्‍या ऐसे आएंगे अच्‍छे दिन?

रेलवे अपने इस नए प्लान में एक ऐसी सुविधाएं भी लाने की तैयारी में है जिसके तहत लोगों को ट्रेन के आने और खुलने का रियल टाइम मैसेज भी भेजा जाए। इसके अलावा ट्रेन के देर होने की स्थिति में भी सफर कर रहे यात्रियों के फोन पर एसएमएस एलर्ट भेजा जाएगा। इन नए फीचर्स को जोड़ने के लिए रेलवे इसरो की भी मदद लेगा। जिससे कि सेटेलाइट की मदद से ट्रेन की रियल टाइम रिपोर्ट यात्रियों को दी जा सके।

आईआरसीटीसी वेबसाइट ही होगी बेस्ट

एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक IRCTC के मुकाबले अन्य दूसरे ट्रेवल वेबसाइटट पर नेविगेट करना आसान होता है। इसके अलावा इंडियन रेलवे के सेंट्रल इंफॉर्मेशन सिस्टम, आईआरसीटीसी और रेलवे के आईटी विभाग को भी एक साथ जोड़ने की तैयारी है। जिनकी मदद से किसी भी व्यक्ति तक ट्रेन के लोकेशन को ट्रैक कर सूचना प्रदान करना आसान हो सकेगा।

Back to top button