ऐसे बनाये चोखा नी खीर, जानिए रेसिपी

चोखा नी खीर उत्तर भारत की एक लोकप्रिय चावल की खीर है। यह पंजाब की एक स्वादिष्ट मिठाई है, चोखा नी खीर बासमती चावल, पूर्ण वसा वाले दूध, इलायची, मिश्रित सूखे मेवे, किशमिश और चीनी के साथ तैयार की जाती है। यह मिठाई रेसिपी एक मलाईदार बनावट और सूखे मेवों की समृद्धि के साथ एक मीठा व्यंजन है। यह एक आसानी से बनने वाली स्वीट डिश रेसिपी है जिसे आप कुछ सरल चरणों में बना सकते हैं, बस प्रक्रिया का पालन करें। चोखा नी खीर एक ऐसी रेसिपी है जिसे जन्मदिन, वर्षगाँठ, पॉट लक, गेम नाइट आदि विशेष अवसरों पर परोसा जा सकता है। चोखा नी खीर तैयार करें और अपने दोस्तों और परिवार के साथ इसका आनंद लें।

चोखा नी खीर की सामग्री:

1/2 कप चावल 
6 बड़े चम्मच चीनी
14 किशमिश
1 लीटर फुल क्रीम दूध
1/2 कप मिक्स ड्राई फ्रूट्स
6 हरी इलायची 

विधि: 
स्टेप 1: दूध उबालें और चावल डालें

स्वादिष्ट खीर रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को एक बाउल में भिगो दें। इसके बाद एक बर्तन में दूध उबाल लें, चावल डालें और आंच को कम कर दें।

स्टेप 2: मिश्रण को पकाते समय बीच-बीच में चलाते रहें

इसे धीमी आंच पर पकाएं और बीच-बीच में चलाते रहें ताकि चावल पैन के तले में चिपके नहीं। इसे तब तक पकाएं जब तक कि दूध और चावल का मिश्रण अपनी मूल मात्रा का एक तिहाई न रह जाए।

चरण 3 चीनी, इलायची और किशमिश डालें और सूखे मेवों से गार्निश करें

फिर चीनी डालें और चावलों को मसल कर अच्छी तरह मिला लें। इलायची और किशमिश डालें। कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से सजाकर गरमा गरम या कोला परोसें

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button