जम्मू कश्मीर: सुरक्षा बलों पर आतंकवादियों का हमला, 2 जवान सहित 5 घायल

शहर के काक सराय क्षेत्र में वाहनों की जांच कर रहे सुरक्षा बलों के एक दल पर आतंकवादियों ने शुक्रवार (15 जून) को गोलीबारी की. इस हमले में दो पुलिसकर्मी सहित पांच लोग घायल हो गए. बीते गुरुवार (14 जून) को एक आतंकवादी हमले में वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी और उनके दो सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने शहर के कई हिस्सों में विशेष जांच चौकी बनाई है.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, “काक सराय में जांच के दौरान आतंकवादियों ने पुलिस पर गोलियां चलाई. पुलिसकर्मियों ने भी इसका जवाब दिया.” उन्होंने बताया कि दो पुलिसकर्मी और तीन नागरिक इस गोलीबारी में घायल हो गए. सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर हमलावरों की तलाश शुरू कर दी है.

वहीं दूसरी ओर अंग्रेजी अखबार ‘राइजिंग कश्मीर’ के प्रधान संपादक शुजात बुखारी को उनके पैतृक गांव में शुक्रवार (15 जून) को सुपुर्दे खाक किया गया. उनके जनाजे में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया. अखबार के कार्यालय के बाहर अज्ञात बंदूकधारियों ने गुरुवार (14 जून) को उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी. जिस समय पत्रकार को सुपुर्दे खाक करने की तैयारी चल रही थी उसी समय ‘राइजिंग कश्मीर’ के पाठक काले रंग की पृष्ठभूमि में शुजात की तस्वीर के साथ ‘राइजिंग कश्मीर’ का अंक पढ़ रहे थे. राइजिंग कश्मीर का दैनिक संस्करण आज (शुक्रवार, 15 जून) बाजार में आया, जिसमें पहले पूरे पन्ने पर काले रंग की पृष्ठभूमि में दिवंगत प्रधान संपादक की तस्वीर है.

हर साल 2 लाख लोग मर जाते हैं प्‍यासे: नीति आयोग की रिपोर्ट

इस पन्ने पर एक संदेश लिखा है: अखबार की आवाज दबाई नहीं जा सकती. इसमें लिखा है, ‘‘आप अचानक चले गए, लेकिन अपने पेशेवर दृढ़ निश्चय और अनुकरणीय साहस के साथ आप हमारे लिए मार्गदर्शक बने रहेंगे. आपको हमसे छीनने वाले कायर हमारी आवाज दबा नहीं सकते. सच चाहे कितना भी कड़वा क्यों न हो, लेकिन सच को बयां करने के आपके सिद्धांत का हम पालन करते रहेंगे. आपकी आत्मा को शांति मिले.’’

Back to top button