चीन के साथ तनावों के बीच ताइवान ने किया युद्धाभ्यास

चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनावों के बीच ताइवान ने गुरूवार को राष्ट्रपति साई इंग वेन की मौजूदगी में ताइचुंग शहर में सैन्य अभ्यास किया. इस मामले को लेकर राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि, ‘हान कुआंग अभ्यास के चौथे दिन ताइवान की सेना ने तोपखाने और 16F-16 लड़ाकू विमानों के बीच दुश्मन हमले का मुकाबला करते हुए जवाबी कार्रवाई का अभ्यास किया’.चीन के साथ तनावों के बीच ताइवान ने किया युद्धाभ्यास

एक समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, इस युद्धाभ्यास में काल्पनिक दुश्मनों का प्रयोग किया गया, जबकि 12 स्थानीय जिंगगु और आठ एफ-16 रक्षा को भी इस मिसन में शामिल किया गया. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन ने ताइवान विमान वाहकों के आसपास अपने लियाओनिंग पोत व जहाजों को भेजकर सैन्य धमकी को बढ़ा दिया है.

बता दें कि ताइवान के इस कदम के पीछे उसका अमेरिका के साथ हुआ हालिया सैन्य सौदा भी हो सकता है. वहीं अंतराष्ट्रीय मंच पर भी ताइवान ने खुद को लाइम लाइट में लाना शुरू कर दिया है. अमेरिका के साथ हुए सैन्य सौदे में ताइवान ने अपना सैन्य सहयोग व स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का विकास बढ़ा दिया है. इसमें कई प्रकार की मिसाइलें और ड्रोन के निर्माण का सौदा भी शामिल है.

Back to top button