अगले माह से यहाँ शताब्दी से भी तेज दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस

अंबाला । देश की पहली हाईटेक ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अगले माह से चंडीगढ़-दिल्ली के बीच दौड़ने लगेगी। पंजाब स्थित कपूरथला की रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस के तीन रैक तैयार हो रहे हैं। इनमें से एक रैक मार्च में तैयार हो जाएगा। यह ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस से करीब 25 मिनट पहले अपना सफर तय कर लेगी। फिलहाल, तेजस एक्सप्रेस चंडीगढ़ से दिल्ली तक नॉन स्टाप चलाने की योजना है, बाद में इसका अंबाला में ठहराव भी किया जा सकता है।

अगले माह से यहाँ शताब्दी से भी तेज दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेसकुल 13 कोच की इस ट्रेन में एक एसी एग्जीक्यूटिव कार है जिसमें 56 यात्री बैठ सकते हैं। इसके अलावा 12 एसी चेयर कार होगी जिसमें प्रत्येक में 78 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। तेजस के कोचों को आधुनिक और लक्जरी स्टाइल में डिजाइन किया गया है। तेजस के कोच किसी विमान के केबिन का एहसास कराएंगे। तेजस में दो तरह की सीटें एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार होंगी। इस ट्रेन में तमाम लक्जरी सुविधाएं जैसे, मनोरंजन, स्थानीय भोजन और वाई-फाई सुविधा शामिल हैं।

तेजस में सीट के सामने एलईडी स्क्रीन होगा जिसमें अभी रिकॉर्डेड सामग्री होगी। बाद में लाइव टीवी भी देखा जा सकेगा। हर कोच में बायो वैक्यूम टॉयलेट, वाटर लेवल इंडीकेटर, टेप सेंसर और हैंड ड्रायर भी शामिल हैं। इस ट्रेन पर ब्रेनलिपि डिस्प्ले भी होंगे जो दिव्यांगोंं को आसानी से जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तेजस में चाय, कॉफी की वेङ्क्षडग मशीनें, चिप्स पैकेट और मैग्जीन भी उपलब्ध होंगी। आरसीएफ के प्रवक्ता मंजीत ङ्क्षसह ने पुष्टि की है कि मार्च तक रैक तैयार कर दिया जाएगा।

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा के लिए पूरी ट्रेन सीसीटीवी से लैस होगी। आग से बचाव के लिए लिए कोच एवं पावर कार में फायर डिटेक्टर सिस्टम भी लगे होंगे। फर्श पर मार्बल फिनिश एंटर ग्रेफिटी कोचिंग होगी और रोशनी के लिये पूरी तरह से एलईडी लाइट लगाई जा रही है। नए डिजायन की कचरापेटी होगी।

कोच की बाहरी दीवार की विनाइल रैङ्क्षपग की गई है। दरवाजों को गार्ड पैनल से नियंत्रित किया जा सकता है। सीटों के टिकने वाले भाग और आर्मरेस्ट को अधिक ऊंचा एवं नई डिजायन से बनाया गया है। एक्जीक्यूटिव चेयरकार श्रेणी में गैस स्प्रिंग वाला लेग सपोर्ट लगाया गया है। हर सीट पर यूएसबी चार्जिंग सुविधा होगी। स्थानीय व्यंजन और सेलेब्रिटी शेफ मेन्यू, दोनों ही उपलब्ध कराए जाएंगे।

Back to top button