Tamil Nadu NEET Rank List 2018: 1 जुलाई से शुरू होगी MBBS, BDS काउंसलिंग

तमिलनाडु NEET Rank List आज तमिलनाडु सरकार के हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट www.tnhealth.org पर जारी कर दिया गया है. सरकारी कोटा सीट्स और मैनेजमेंट कोटा सीट्स के लिए अलग से मेरिट लिस्ट जारी की गई है. जारी होने वाले राज्य स्तरीय सूची में कीरथना के. ने पहला स्थान प्राप्त किया है. हालांकि ऑल इंडिया रैंकिंग में कीरथना 12वें पायदान पर हैं. कीरथना ने 720 में 676 अंक हासिल किए हैं.

सरकारी कोटा सीटों पर कुल 25417 छात्रों को शामिल किया गया है. पहले फेज की काउंसलिंग 1 जुलाई से शुरू होगी और 5 जुलाई, 2018 तक चलेगी.

स्टेट कोटा सीटों पर दावा करने के लिए छात्र को अपना अवासीय प्रमाणपत्र दिखाना होगा. दूसरे राज्य से NEET UG के लिए एप्लाई करने वाले छात्र इसका लाभ नहीं उठा सकते.

स्टेट कोटा में एडमिशन लेने के लिए यह भी अनिवार्य है कि छात्र ने तमिलनाडु से ही 10वीं से 12वीं की परीक्षा की हो. तमिलनाडु का निवासी होने के बावजूद यदि छात्र ने 10वीं से 12वीं की पढ़ाई किसी दूसरे राज्य में की है या कुछ कक्षाओं की पढ़ाई तमिलनाडु से और कुछ की बाहर से है तो ऐसे में उसे अपने माता-पिता का अवासीय प्रमाणपत्र दिखाना होगा.

यही नहीं, उन्हें जन्म प्रमाणपत्र/ SSLC/ 10th/ 12th/ डिग्री/ डिप्लोमा/ प्रोफेसनल कोर्स और राशन कार्ड/ पासपोर्ट आदि जैसे दस्तावेजों से यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र के माता-पिता तमिलनाडु के ही निवासी हैं.

तमिलनाडु में 6 से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले दूसरे राज्य के छात्रों को ओपन कैटेगरी में रखा जाएगा.

Back to top button