अमेरिका के सामने सुषमा स्‍वराज ने उठाया ये बड़ा मुद्दा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिकी संसदीय प्रतिनिधिमंडल के समक्ष एच1-बी वीजा का मुद्दा उठाया है। उन्होंने अमेरिकी सांसदों से दलगत भावना से ऊपर उठकर इसका समर्थन करने की मांग की है।Sushma in front of US

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी हाल में अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान वीजा सुधार का मसला जोरदार तरीके से उठाया था।

सांसद लमार स्मिथ के नेतृत्व में अमेरिकी संसद की विज्ञान, अंतरिक्ष और तकनीक से जुड़ी समिति के नौ सदस्य इन दिनों भारत दौरे पर है। सुषमा ने मंगलवार को इस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, विदेश मंत्री ने एच1-बी वीजा मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया है।

यह वीजा गैर प्रवासी श्रेणी के तहत तकनीकी विशेषज्ञता रखने वाले पेशेवरों को मुहैया कराया जाता है। अमेरिकी कंपनियां इस सुविधा के तहत उच्च क्षमता वाले कर्मचारियों को नियुक्त करती हैं।

इसे भी पढ़े: अभी अभी: अफगानिस्तान में हुआ बड़ा आतंकी हमला, अब तक 66 लोगों की मौत, 170 से भी ज्यादा घायल

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातर इसका विरोध करते रहे हैं। उनकी दलील है कि कंपनियां इसका दुरुपयोग कर विदेश से सस्ता श्रम हासिल करती हैं और इससे अमेरिकी युवाओं को उचित मौके नहीं मिलते।

सुषमा ने रणनीतिक, आर्थिक, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत करने के प्रतिनिधिमंडल के रुख का स्वागत किया। उन्होंने द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूती प्रदान करने में अमेरिकी संसद की भूमिका की भी सराहना की।

Back to top button