गर्मियों में त्वचा की चमक को बनाये रखें इन उपायों की मदद से

- in जीवनशैली

गर्मियों का आगमन हो चूका हैं और इसी के साथ गर्मी का असर लोगों में दिखने लगा हैं। लोगों के भोजन का अंदाज बदलने लगा हैं। इसी के साथ लोगों में अपनी त्वचा की देखभाल के तरीके भी बदलने लगे हैं, क्योंकि गर्मियों के दिनों में त्वचा का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता हैं, नहीं तो चहरे की चमक धुंधली पड़ने लग जाती हैं। इसलिए गर्मियों में आपकी त्वचा की चमक को बरक़रार रखने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो गर्मियों में भी आपकी खूबसूरती बनाये रखें।

हाइड्रेट रहें : गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है। इससे आपकी त्वचा से संबन्धित कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। आपको दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिये, इससे स्किन में नमी बनी रहेगी।

* स्क्रब : स्क्रब करने से त्वचा पर जमी गंदगी साफ हो जाती है और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। इससे चेहरे पर जमा तेल भी साफ हो जाएगा। स्क्रब करने के लिये आप दानेदार क्रीम का प्रयोग करें।

होगा चमत्कार: शुगर और शारीरिक कमजोरी को 3 दिन में खत्म कर देता है ये फल

* मॉइस्चराइजर : गर्मियों में कई लोगों की स्किन रूखी होना शुरु हो जाती है। इसके लिये नहाने के बाद आपको मॉइस्चाराइजर क्रीम चेहरे और शरीर पर लगानी होगी।

* सनस्क्रीन : घर से बाहर निकलने से पहले शरीर पर 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। इसके बाद 2 घंटे के बाद फिर से सनस्क्रीन क्रीम लगाएं।

* गर्मियों की डाइट : आप क्या खाती हैं, इससे भी त्वचा पर बहुत फरक पड़ता है। आप गर्मियों में सलाद , पानी वाले फल और जूस आदि पी सकती हैं।

 

You may also like

शेविंग के पहले और बाद में इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होगा इंफेक्शन

जल्दी-जल्दी शेव करने से त्वचा खराब हो जाती