होगा चमत्कार: शुगर और शारीरिक कमजोरी को 3 दिन में खत्म कर देता है ये फल

मधुमेह या डायबीटीज सबसे ज्यादा खतरनाक जीवन शैली रोग माना जाता है हर साल कई हजार लोग इससे प्रभावित होते है आइये जानते है मधुमेह के बारे में जिसे आम बोलचाल की भाषा में लोग शुगर भी कहते है किसी भी कार्य को करने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है शरीर को भी उर्जा की आवश्यकता होती है और शरीर इसकी पूर्ति शरीर में उपलब्ध ग्लूकोस से करता है.

होगा चमत्कार: शुगर और शारीरिक कमजोरी को 3 दिन में खत्म कर देता है ये फल मधुमेह को धीमी मौत भी कहा जाता है। यह ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी के शरीर को पकड़ ले तो उसे फिर जीवन भर छोड़ती नहीं। इस बीमारी का जो सबसे बुरा पक्ष है वह यह है कि यह शरीर में अन्य कई बीमारियों को भी निमंत्रण देती है। मधुमेह रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी और लीवर की बीमारी और पैरों में दिक्कत होना आम है। पहले यह बीमारी चालीस की उम्र के बाद ही होती थी लेकिन आजकल बच्चों में भी इसका मिलना चिंता का एक बड़ा कारण हो गया है।

जब हमारे शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुंचना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जोकि पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है। इसका कार्य शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का होता है। यही वह हार्मोन होता है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। मधुमेह हो जाने पर शरीर को भोजन से एनर्जी बनाने में कठिनाई होती है। इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो !

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com