गर्मियों में बनाएं धनिया पुदीना चटनी, यहां देखें रेसिपी-

खाने की थाली में परोसी गई चटनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि अनजाने में ही सेहत को कई फायदे भी देती है। गर्मियों में पसंद की जाने वाली ऐसी ही एक चटनी का नाम है धनिया पुदीना की चटनी। चटनी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पुदीने में आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी-कॉमप्लेक्स प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, तो वहीं धनिया भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन दोनों का एकसाथ सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं

धनिया पुदीने की चटनी खाने से मिलते हैं ये फायदे-
सूजन-

धनिया पुदीना की चटनी खाने से शरीर में आने वाली सूजन को कम किया जा सकता है। इस चटनी में हींग, अदरक और लहसुन का भी इस्तेमाल करने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 

पाचन-
धनिया पुदीना की चटनी बनाने के लिए पुदीना, धनिया के साथ नींबू, काला नमक, जीरा, हरी मिर्च, हींग, अदरक, लहसुन  का इस्तेमाल भी किया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

त्वचा-
धनिया पत्तियों में मौजूद फंगल रोधी और रोगाणु रोधक गुण त्वचा को कई संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकते हैं। इस चटनी का नियमित सेवन करने से त्वचा के दाग-धब्बों और मुहांसों की समस्याओं में भी रहात मिलती है। ये चटनी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है जिसकी वजह से त्वचा ग्लोइंग लगती है।

मतली से राहत-
चटनी में इस्तेमाल किए जाने वाली पुदीना की पत्तियों की सुगंध बहुत तेज होती है, जो मतली की समस्या से छुटकारा देने में मदद करती है। 

एनीमिया-
अगर आपको भी एनीमिया की शिकायत रहती है तो धनिया-पुदीना की चटनी का सेवन करें। दरअसल, शरीर में लोहे की कमी की वजह से एनीमिया की शिकायत होती है। ऐसे में धनिया-पुदीना की चटनी का सेवन करके बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

Back to top button