ऐसे लोग करते है सबसे अधिक नशा!

- in जीवनशैली

नशा, एक ऐसी बीमारी है जो युवा वर्ग में लगातार बढ़ता चला जा रहा है। युवा उम्र तक पहुंचने से पहले ही छोटे-छोटे बच्चे नशे की चपेट में जानलेवा बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं। तंबाकू, सिगरेट, शराब एवं ड्रग्स जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन कर लोग अपने आप को नशे की चपेट में धकेल रहे हैं। आज का दौर ऐसा है जिसमें रेलवे प्लेटफार्म से लेकर फुटपाथ पर रहने वाले बच्चे भी नशे के आदी बन चुके हैं।

हममें से कई लोग ऐसा सोचते हैं कि ऐसे गरीब बच्चे जिनके पास खाने के लाले हैं वो भला नशा कैसे कर सकते हैं। तो ये आपकी गलतफहमी है क्योंकि नशा करने के लिए मादक ना सिर्फ पदार्थ की आवश्यकता होती है बल्कि नेल पॉलिश, व्हाइटनर, पेट्रोल इत्यादि की गंध, ब्रेड के साथ विक्स और झंडू बाम जैसे पदार्थों का सेवन कर भी युवा वर्ग अपने आप को नशे का आदी बना रहा है, जो कि बहुत ही जानलेवा साबित होता है। नशे का आदी व्यक्ति अपनी आवश्यकता की पूर्ति के लिए किसी भी सीमा को पार कर सकता है। वो नशे के लिए किसी भी जुर्म को अंजाम दे सकता है।

क्रेनबेरी जूस खून की कमी को करता है दूर

हैरानी की बात है कि नशे के मामले में महिलाएं भी पुरुषों से पीछे नहीं है। महिलाएं भी जमकर मादक पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में किया करती हैं। सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन में तनाव, दांपत्य जीवन व तलाक इत्यादि के कारण महिलाओं में नशे की लत बढ़ती जा रही है।

इस बात की कोई आवश्यकता नहीं कि मात्र मादक पदार्थों के सेवन से ही नशा किया जाए। आइए जानते हैं कि नशा के लगभग कितने प्रकार होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई