SSP ने लखनऊ में शुरू की जाम से निजात दिलाने की तैयारी, IPS-PPS संभालेंगे चौराहे

लखनऊ में हजरतगंज की यातायात व्यवस्था काफी हद तक दुरुस्त करने के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अब ट्रांसगोमती को जाम से निजात दिलाने की तैयारी की है। इसे लेकर पुलिस व यातायात पुलिस के अधिकारियों की सोमवार देर शाम बैठक बुलाई।

एएसपी ट्रैफिक के साथ दो आईपीएस अधिकारियों को भी अलग-अलग चौराहों की जिम्मेदारी सौंपी। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि ट्रांसगोमती की यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने का मंगलवार सुबह से अभियान शुरू होगा।

इसके तहत पॉलीटेक्निक चौराहे पर ‘नो ठेला, नो रेहड़ा’ मुहिम के साथ सर्विस लेन पूरी तरह खाली कराकर यातायात सुगम बनाया जाएगा। अपर पुलिस अधीक्षक यातायात रविशंकर निम को इस चौराहे की व्यवस्था दुरुस्त करने का जिम्मा सौंपा गया है। 

प्रशिक्षु आईपीएस अभिषेक वर्मा को मुंशीपुलिया व आसपास के इलाके की यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने का जिम्मा सौंपा गया है। पुलिस व यातायात पुलिस की टीम सर्विस लेन खाली कराने के साथ अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई करेगी। साथ ही टैक्वपो, ऑटो व ई-रिक्शा सही स्थान पर खड़े करने के लिए चालकों को हिदायत दी जाएगी।

10 स्थानों पर पहली बार लगेगी यातायात पुलिस की ड्यूटी

एएसपी/सीओ चक्रेश कुमार मिश्रा को टेढ़ी पुलिया पर यातायात सुगम बनाने का जिम्मा सौंपा गया है। यहां सर्विस लेन खाली कराने के साथ चौराहे से ठेले-खोमचे हटाए जाएंगे। चौराहे पर वाहन रोककर सवारियां उतारने या बैठाने वालों पर कार्रवाई होगी। 
अपर पुलिस अधीक्षक ट्रांसगोमती हरेंद्र कुमार को खुर्रमनगर और क्षेत्राधिकारी अलीगंज दीपक कुमार सिंह को भिठौली चुंगी पर यातायात व्यवस्था का जिम्मा सौंपा गया है। सर्विस लेन खाली कराने के साथ चौराहे को अतिक्रमण मुक्त कर लोगों को जाम से निजात दिलाएंगे।

इसके अलावा पुरनिया, भूतनाथ, मड़ियांव ढाल, जानकीपुरम एक्सटेंशन, मिठाई वाला चौराहा, अलकापुरी तिराहा समेत 10 स्थानों पर पहली बार यातायात पुलिस की ड्यूटी लगाई जाएगी। वहीं देर रात पॉलीटेक्टिनक चौराहे पर देर रात एएसपी चक्रेश मिश्रा ने फ्री लेफ्ट टर्न बनाने का काम शुरू करवाया। 

मुस्तैद रहेगा विशेष दस्ता

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ट्रांसगोमती में भी यातायात व्यवस्था के लिए विशेष दस्ता गठित होगा। लाल-नीली बत्ती व हूटर वाली बाइक पर सवार दस्ता किसी भी स्थान पर जाम या यातायात में दिक्कत की सूचना पर तुरंत मौके पर पहुंचेगा। उच्चाधिकारियों को यातायात की स्थिति की जानकारी देता रहेगा। 

नाबालिग को गाड़ी सौंपी तो पिता को जेल 
कप्तान ने कहा कि सड़क हादसे में मौत का शिकार बन रहे लोगों में बच्चों की बड़ी संख्या है। अभिभावक स्नेह में हाई स्पीड गाड़ियां तोहफे में दे देते हैं और बच्चे तेज रफ्तार से इन्हें दौड़ाते हैं। सभी थानेदारों व यातायात पुलिस को आदेश दिया गया है कि नाबालिग को वाहन चलाते पकड़े जाने पर उसके पिता के खिलाफ मामला दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। बगैर ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाने की अनुमति देना भी अपराध है। 

Back to top button