एशिया कप पर स्पॉट फिक्सिंग का मंडराया साया, अफगान क्रिकेटर को मिला ऑफर

- in खेल

यूएई में जारी एशिया कप के दौरान अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर से स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया था. क्रिकेटर ने खुद इस बात का खुलासा किया है. उसने बुकी के संपर्क करने के तुरंत बाद इसकी जानकारी टीम प्रबंधन को दी. अब आईसीसी इस मामले की जांच की कर रही है. 

मोहम्मद शहजाद से किया गया संपर्क 
बुकी ने अफगानिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद से संपर्क किया. उनसे पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे अफगान प्रीमियर लीग में खराब प्रदर्शन करने को कहा गया. हालांकि, शहजाद ने इसकी सूचना टीम प्रबंधन को दे दी. टीम प्रबंधन ने इस संबंध में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की भ्रष्टाचार विरोधी ईकाई (एसीयू) को सूचित किया.  

मैक्कुलम, गेल और आफरीदी की टीम में हैं शहजाद 
30 साल के शहजाद को पाखित्या फ्रेंचाइजी ने खरीदा है. इस टीम में न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम, पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी हैं. वेबसाइट ने आईसीसी अधिकारी के हवाले से लिखा, ‘एशिया कप के दौरान उनसे संपर्क किया गया, लेकिन यह उनकी टी20 लीग के लिए था. इस मामले को सही तरीके से शनिवार को आईसीसी करे सुपुर्द कर दिया गया है जिसे भ्रष्टाचार इकाई देख रही है.’

पांच कप्तानों से किया गया संपर्क : आईसीसी 
आईसीसी की एसीयू के मुखिया एलेक्स मार्शल ने माना कि एक साल में पांच अंतरराष्ट्रीय टीमों के कप्तानों से फिक्सिंग को संपर्क किया गया. इनमें से पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने श्रीलंका सीरीज के दौरान इस बात को सामने रखा था. वे ऐसा करने वाले पहले कप्तान हैं. मार्शल ने कहा, ‘12 महीनों में 32 जांचें चल रही हैं. इनमें आठ खिलाड़ी शक के घेरे में हैं. इनमें से तीन के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया है.’

एशिया कप में 4 मैचों में 144 रन बना चुके हैं 
मोहम्मद शहजाद अफगानिस्तान के लिए ओपनिंग बैटिंग और विकेटकीपिंग करते हैं. वे यूएई में जारी एशिया कप में अब तक 4 मैचों में 36 की औसत से 144 रन बना चुके हैं. इसमें एक अर्धशतक भी शामिल है. मोहम्मद शहजाद अपनी भरोसेमंद बैटिंग से ज्यादा विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

INDvWI: पहले वन-डे के लिए हुआ टीम इंडिया का एलान, ऋषभ पंत समेत इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

टीम इंडिया ने 21 अक्टूबर को वेस्टइंडीज के