साउथ अफ्रीका ने तेज हुई जुमा के सहयोगियों की तलाश

दक्षिण अफ्रीका ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के सहयोगियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच का दायरा दूसरे देशों तक बढ़ा दिया है जिनमें भारत, चीन और दुबई भी शामिल हैं. पुलिस मंत्री फिकिले मबलूला ने यह घोषणा की है. घोषणा के कुछ दिन पहले ही पहले दक्षिण अफ्रीका गुप्ता कारोबारी परिवार के एक भाई के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर चुका है. 

गुप्ता कारोबारी परिवार भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे जुमा का करीबी है. जुमा को बुधवार को पद से हटा दिया गया. मबलूला ने सार्वजनिक प्रसारक एसएबीसी को बताया कि अजय गुप्ता और अन्य चार लोगों की मामले में तलाश की जा रही है और ये सभी लोग देश से बाहर हैं.

उन्होंने कहा कि दो संदिग्ध भारतीय मूल के और एक चीनी मूल का है. समझा जाता है कि ये लोग भारत, चीन या जापान में हैं. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अपनी सत्तारूढ़ पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के साथ चल रहे गतिरोध को खत्म करते हुए बुधवार को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था.

फ्लोरिडा गोलीबारी में डोनाल्‍ड ट्रंप ने एफबीआई की ढिलाई की आलोचना

एएनसी जुमा को पद से हटाने के लिए विपक्षी पार्टी के साथ मिलकर संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाने की योजना बना रही थी.

जुमा का यह इस्तीफा सोमवार को तड़के एएनसी के राष्ट्रीय नेतृत्व की एक मैराथन बैठक के तीन दिन बाद आया है. इसी बैठक में जुमा से इस्तीफा मांगने का निर्णय लिया गया था. हालांकि उन्होंने तब पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था. जुमा ने राष्ट्रीय प्रसारण में कहा, ‘मैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं.’

 
 
 

 

Back to top button