अभी अभी : Sony ने लॉन्च किया 48MP मोबाइल कैमरा सेंसर, जानें इसकी खासियत

- in गैजेट
नई दिल्ली : जापानी टेक कंपनी Sony ने स्मार्टफोन के कैमरा के लिए अपना हाइएस्ट रेज़ॉलूशन इमेज सेंसर लॉन्च किया है, जिसका नाम है IMX586 और इसमें 58 मेगापिक्स्ल्स हैं। यह इमेज की बारीक से बारीक डीटेल भी 8000×6000 पिक्स्ल पर शूट कर सकता है। साथ ही ज़ूम-इन फॉर्मेट में क्लिक करने पर यह एचडी शॉट्स भी कैप्चर कर सकता है। सोनी का दावा है कि उसने दुनिया का पहला 0.8um का अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट पिक्सल साइज़ हासिल कर लिया है, जो इसके लिए एक बड़ी उपलब्धि है। 
क्या है खासियत? 
इस नए सेंसर में क्वॉड बेयर कलर का फिल्टर एरे (Quad Bayer color fiter array) है, जिसकी वजह से कैमरा हाई-सेन्सिटिविटी कॉन्टेंट भी आसानी से शूट कर पाता है। सबसे खास बात तो यह है कि कम लाइट में भी यह सैंसर कमाल का काम करता है। इसमें 4 अजेसन्ट पिक्सल्स से सिग्नल एक-साथ जुड़ जाते हैं जिसकी वजह से सेंसर साइज़ बढ़कर 12MP हो जाता है और यह एक ब्राइट और खूबसूरत इमेज कैप्चर कर पाता है। वावे (Huwaei) P20 Pro में भी यही तकनीक है। वावे में ट्रिपल रियर कैमरा 10MP इमेज को बहुत ही कम लाइट में और बेहतर तरीके से कैप्चर कर लेते हैं। हालांकि मेगापिक्सल काउंट के मामले में सोनी का IMX586 सेंसर वावे (Huawei P20 Pro’s MP) और नोकिया लूमिया के 1020 41 MP सेंसर्स से कहीं बेहतर है। 

कंपनी की वेबसाइट पोस्ट के अनुसार, इन फीचर्स के अलावा, इमेज सेंसर में ऑरिजनल सोनी एक्सोज़र कंट्रोल टेक्नॉलजी और सिग्नस प्रोसेसिंग फंक्शनैलिटी भी बनी हुई है, जिसकी वजह से रियल टाइम आउटपुट मिलता है। सोनी इस साल सितंबर तक IMX586 के सैंपल सप्लाई करने की प्लानिंग कर रही है और अगर ऐसा होता है तो अगले साल यानी 2019 के स्मार्टफोन्स में हमें यह कैमरा सेंसर देखने को मिल सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

लांच हुई अनोखी अंगूठी, स्मार्टफोन को बिना छुए कर सकते हैं बात

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के साथ-साथ वियरेबल