सर्वे: बॉडी के कुछ ऐसे पॉइंट्स जहा सिर्फ दबाकर हटाएं शरीर की फालतू चर्बी!

- in जीवनशैली

वजन कम करना आज के युग में एक बड़ी चुनौती बन गया है। महिलाएं स्लिम दिखने के लिए तो पुरूष फालतू चर्बी को हटाने के लिए शरीर पर तरह-तरह के प्रयोग करते रहते हैं। इनमें जैसे दवाईयों का सेवन या जिम में घंटो तक वर्कआउट करना। इन सबके अप्रभावित होने के कारण लोगों में दिन-प्रतिदिन तनाव बढ़ता जा रहा है।

बस! अब कोई दवाई नही और न ही कोई वर्कआउट। एकुप्रेशर जो वजन कम करने में रामबाण का काम करता है। यह एक प्रकार की थैरेपी होती है जिसमें शरीर के कुछ बिन्दुओं को दबाया जाता है जो बढ़ी हुई गर्मी और नमी को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता जिससे चर्बी मेल्ट हो जाती है और वजन तेजी से कम होता है। यह आपके पाचनतंत्र को भी मजबूत करता है जो भूख बढ़ाने में सहायक होता है।

Abdominal Sorrow Point:

यह बिन्दु आखिर वाली पसली के नीचे होता है। बिन्दु को कान से सीध्ी लाइन में नीचे पसली के पंजर के आखिर में भी पाया जा सकता है। यह बिन्दु खटट्ी डकार, अल्सर, पसली का दर्द और अनियमित भूख को नियत्रिंत करता है।

प्रयोग-अपनी उंगलियों को मोडकर प्रतिदिन 5 मिनट के लिए इन बिन्दुओं को दबाएं। इससे पाचनतंत्र का ठीक होने और भूख अच्छे लगने के कारण पेट पर चर्बी नही बनती है।

Abdomen Point or Ren 6:

यह प्रेशर बिन्दु बेली बटन के बिल्कुल 3 सेमी नीचे होता है जिसे रेन 6 भी कहा  जाता है। यह बिन्दु पाचनक्रिया को शक्तिशाली और भूख बढ़ाने में मदद करता है। यह कब्ज को भी दूर करता है।

प्रयोग–दो उंगलियों को बिन्दु पर रखें और उपर नीचे घुमाएं। यह प्रक्रिया दिन में 2 बार 2 मिनट के करें।

Ear Point:

यह बिन्दु कान के मघ्य में जबड़े के मिलने वाले भाग पर होता है। यह भूख को नियत्रिंत करने में सहायक होता है।

प्रयोग-उंगली को जबड़े के विपरीत दिशा में रखें और जबड़े के सबसे ज्यादा घूमने वाले भाग को उपर-नीचे करें। इसे अंगूठे से भी दबाया जा सकता है क्योंकि अंगूठा बिन्दू के ज्यादा क्षेत्र को दबाता है। यह प्रक्रिया एक मिनट के आस-पास होनी चाहिए। भूख के नियंत्राण से शरीर चुस्त रहता है।

Knee Point

यह बिन्दु घुटने की केप के 2 इंच नीचे बाहर वाली तरफ पाया जाता है। यह पाचनतंत्र को दुरूस्त और खून को साफ करते हुए पेट के सही तरह से काम करने में मदद करता है।

प्रयोग- इस बिन्दू को अपने अंगूठे के पास उंगली से प्रतिदिन 2 मिनट के लिए दबाएं। ऐसा करने पर आप अपने शरीर में हल्केपन का परिवर्तन महसूस करेंगे। जब आप अपने पेर को मोड़ते हुए नीचे करते है आप महसूस कर सकते है कि मांसपेशी उंगली के नीचे घूमती है यह वह सही स्थान है।

Elbow point:

यह बिन्दू कोहनी के अन्दर वाले भाग में जोड़ के पास आखिर में होता है। यह बिन्दु शरीर की अतिरिक्त गर्मी और नमी को बाहर निकालते हुए आंत के फंक्सन को उत्तेजित करता है।

प्रयोग- प्रतिदिन एक मिनट के बिन्दु को लिए अंगूठे से दबाएं। गर्मी और नमी के बाहर निकलने से शरीर से चर्बी का जमाव नही होता।

Ankle point:

यह बिन्दु पाचनतंत्र को शक्तिशाली बनाता है। यह टखने के 2 इंच उपर हड्डी से थोड़ा दूर होता है।

मानसून का लुत्फ लेने के लिए जाएं देश की इन खूबसूरत जगहों पर

प्रयोग-इसे अंगूठे या जोड़ से दबाएं और ध्ीरे छोडें। ऐसा करने से शरीर में बदलाव महसूस होते हैं और भूख लगने में सहायता मिलती है जिससे पाचनक्रिया ठीक रहती है।

जीवी 26 बिन्दु:

इस बिन्दु को जीवी 26 भी कहते हैं यह नाक और उपर वाले होंट के बीच वाली लाइन में होता है।

प्रयोग- इसे उंगली से मघ्यम दबाव के साथ प्रतिदिन 5 मिनट के दबाएं। यह बिन्दु भूख को नियत्रिंत करता है जिससे वजन कम होने में सहायता मिलती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ