ED की छापेमारी पर शिवसेना नेता संजय राउत ने आश्‍चर्य जताते हुए कहा-क्‍या गुजरात में “सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी” की भी होगी जांच 

 शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि अगर मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तलाशी को राष्ट्रीय सुरक्षा से जोड़ा जाता है, तो महाराष्ट्र सरकार के लिए जांच एजेंसी के साथ सहयोग करना आवश्यक है। राउत, जो शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता भी हैं, ने हालांकि आश्चर्य जताया कि क्या केंद्रीय जांच एजेंसी गुजरात में “सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी” की भी जांच करेगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ईडी ने मंगलवार को अंडरवर्ल्ड के संचालन, अवैध संपत्ति सौदों और हवाला लेनदेन से जुड़ी मनी लान्ड्रिंग जांच के तहत मुंबई में कई तलाशी लीं। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई 1993 के मुंबई विस्फोटों के मास्टरमाइंड और भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के खिलाफ हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी और पूर्व एजेंसी को मिली कुछ स्वतंत्र खुफिया सूचनाओं पर आधारित है। सौदे भी एजेंसी के रडार पर हैं।

पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा, “अगर कुछ भी राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है, तो (राज्य सरकार के लिए) केंद्रीय एजेंसियों के साथ सहयोग करना आवश्यक है। केंद्र और राज्य का इस पर एक साथ मिलकर काम करना जरूरी है।” राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा एक बहुत ही नाजुक मुद्दा है। राज्यसभा सदस्य ने कहा कि इसजांच पर बोलना उचित नहीं है। “अगर ईडी सुरक्षा से जुड़े इनपुट के साथ जांच कर रहा है, तो इसका स्वागत किया जाना चाहिए। यह देश के लिए है न कि किसी राजनीतिक दल के लिए।”

सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र की राजधानी में ईडी द्वारा लगभग 10 स्थानों पर छापेमारी हो रही है और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि ईडी की कार्रवाई राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा हाल ही में दर्ज की गई एक प्राथमिकी और पूर्व एजेंसी को मिली कुछ खुफिया सूचनाओं पर आधारित है। 

विशेष रूप से, सीबीआई ने एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड और उसके पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ऋषि कमलेश अग्रवाल के साथ-साथ अन्य पर भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले बैंकों के एक संघ को 22,842 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने के आरोप में बुक किया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए राउत ने कहा, ‘हम यह भी देखना चाहते हैं कि ईडी देश के सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी में क्या कर रहा है। कौन थे वो लोग जिन्होंने पिछले दो साल से इस फ्राड को दबाने की कोशिश की… जिन्होंने एफआईआर तक नहीं होने दी।

साजिशकर्ता देश से कैसे भागे?” राउत आज दोपहर बाद एक प्रेसवार्ता करने वाले हैं। राउत ने सोमवार को कहा था कि उनकी पार्टी को केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल से खतरा नहीं होना चाहिए और दावा किया कि अगले कुछ दिनों में भाजपा के “साढ़े तीन” नेता सलाखों के पीछे होंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि पिछले साल नवंबर में मनी लान्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख जल्द ही जेल से बाहर होंगे।

Back to top button