देश के कई राज्यों में शीतलहर और कोहरे का प्रकोप जारी, जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में जहां पारा गिर रहा है वहीं प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है. तो आज का मौसम कैसा रहेगा इस बारे में बता दें कि मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और UP में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी. पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक शीतलहर यानी कोल्ड वेव (Cold Wave) की स्थिति अभी जारी रहेगी. इसके साथ ही कई राज्यों में सुबह घना कोहरा छाया हुआ है. जिससे अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने की संभावना भी नहीं दिख रही है.

आज इन प्रदेशों में कोल्ड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, बिहार, यूपी, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज और कल के लिए कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही कई राज्यों में हल्की बारिश और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने की पूरी संभावना बनी हुई है. 

बीते दिन से तुलना

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भी काफी ठंड रही. बीते 6 दिन से लगातार ठंड बेहाल कर रही है. दिल्ली की बात करें तो मंगलवार का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम दर्ज हुआ तो वहीं अधिकतम तापमान भी सामान्य से करीब 4 डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में 22 जनवरी से दो दिन भारी बारिश हो सकती है. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 16℃ औए न्यूनतम तापमान 9℃ रहने का अनुमान लगाया गया है. 

आपके प्रदेश के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश (UP weather) में भी भीषण ठंड का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक राज्य में ठंड और कोहरे के बरकरार रहने की संभावना जताई है. पश्चमी यूपी सहित लखनऊ और कानपुर में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. इस बीच अधिकतम तापमान में गिरावट हुई तो न्यूनतम तापमान में मामूली बदलाव रहा.

पंजाब (Punjab Weather) में भी 21 जनवरी से बारिश की संभावना है. बारिश के बाद ही यहां ठंड से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. फिलहाल लोगों को ठंड का सामना करने पड़ेगा. बीते दिन राज्य के कई जिलों में बादल छाए रहे और सुबह के समय कोहरा भी दिखा.

बिहार (Bihar Weather) में भी ठंड का कहर जारी है. मंगलवार को पटना समेत कई जिलों में कोल्ड डे घोषित किया गया. आईएमडी के मुताबिक, राज्य में अगले 48 घंटे बर्फीली हवाओं से राहत नहीं मिलेगी. राज्य में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ.

राजस्थान (Rajasthan Weather) में ज्यादातर हिस्सों में रात का न्यनूतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम बना हुआ है. मंगलवार सुबह से ही खिली धूप से लोगों को राहत मिली. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि 21 जनवरी को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कई जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

महाराष्ट्र (Maharashtra Weather) में जनवरी के अंतिम सप्ताह से मौसम में बदलाव दिखेगा. इसकी वजह पूर्वी अरब सागर में बना मामूली कम दबाव का क्षेत्र बताया जा रहा है. इससे हवा का रुख बदल गया है. मुंबई का तापमान बढ़ने लगा है. 23 जनवरी के बाद हवा में बदलाव का अनुमान है.

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Weather) के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान तो कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. यहां भी 21 और 22 जनवरी को हल्का से मध्यम हिमपात का अनुमान भी लगाया गया है.

कब मिलेगी साफ हवा?

आज की बात करे तो सुबह 8 बजे दिल्ली का प्रदूषण स्तर (AQI) 332 और दिल्ली से सटे नोएडा का AQI 324 यानी बेहद खराब श्रेणी मे दर्ज किया गया. हालांकि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक शुक्रवार से दिल्ली एनसीआर में बारिश हो सकती है जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर के आसमान में प्रदूषण स्तर कुछ बेहतर हो सकता है.

Back to top button