आपके लिए आपकी दाढ़ी बन सकती है खतरनाक, तुरंत करा ले शेविंग…

कोरोना वायरस  का खतरा इस समय हर जगह बना हुआ है. लोग डरे हुए हैं और अपने घरों में कैद हैं. इससे बचने के लिए, बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जाती है, क्योंकि कोरोना वायरस कुछ सतहों पर कई दिनों तक जीवित रह सकता है. इस बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन (सीडीसी) ने कहा है कि दाढ़ी वाले पुरुषों  को इस वायरस से जोखिम ज्यादा है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दाढ़ी (Beard) और मूंछों  की अलग-अलग स्टाइल वायरस को लेकर बना सकती है. से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का ध्यान रखा जाना चाहिए. बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क लगाना चाहिए और जब भी किसी चीज को छूना हो तो हाथों को समान रूप से धोना चाहिए. संक्रमित व्यक्ति छींकने, खांसने या बोलने के दौरान एक स्वस्थ व्यक्ति को खतरे में डाल सकता है.



बढ़े हुए नाखून भी जोखिम बढ़ा सकते हैं
इसके साथ ही सीडीसी ने कहा है कि मुंह ढंकने वाला मास्क बालों के कारण चेहरे पर ठीक से नहीं लग पाता है. इस कारण से, कोरोना वायरस दाढ़ी वाले पुरुषों के संपर्क में आ सकते हैं. उसी तरह बढ़े हुए नाखून भी इस जोखिम को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि यह हाथ धोने पर सही तरीके से साफ नहीं होते हैं. कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का पूरा ध्यान रखने के लिए कहा जाता है. दाढ़ी या नाखूनों को बारीकी से साफ करें ताकि यह जीवन के लिए कोई खतरा पैदा न करें.

चेहरे के बाल एक फिल्टर के रूप में काम नहीं कर सकते 

सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, चेहरे के बाल एक फिल्टर के रूप में कार्य नहीं कर सकते क्योंकि यह पर्याप्त घने नहीं हैं, जिसका मतलब है कि एक-एक बाल छोटे कणों को पकड़ने के लिए बहुत बड़े हैं. एजेंसी का कहना है कि शोध में पाया गया है कि मास्क के नीचे दाढ़ी के बाल क्लीन शेव्ड चेहरों की तुलना में 20 से 1000 गुना अधिक लीकेज करते हैं.हालांकि, सीडीसी ने चेहरे के मास्क के लिए उपयुक्त 12 स्टाइल ठीक मानी है, जिसमें क्लीन शेव, सोल पैच, साइड व्हिस्कर्स, पेंसिल, टूथब्रश, लैंपशेड, जोरो, पेंटर का ब्रश, शेवरॉन और हैंडलबार शामिल हैं. उनके मुताबिक मुंह के जितने करीब अधिक बाल होंगे, मास्क को फिट होने में उतनी परेशानी होगी. अपनी दाढ़ी या चेहरे को बिना धुले हाथों से छूना एक चिंता का विषय होगा. हैंडवाशिंग और सतह से होने वाले कंटेमिनेशन से सावधान रहना महत्वपूर्ण है.

स्वच्छता और सावधानी
इसमें भी शक नहीं कि दाढ़ी में थूक भी चिपक सकता है और इससे दूसरों में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है. से जुड़े डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि कोरोना वायरस इंफेक्शन की रोकथाम के लिए कोई विशेष दवा नहीं है. स्वच्छता और सावधानी बरतकर कोरोना वायरस के संपर्क में आने से बचा जा सकता है.

सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए  देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं. 

Back to top button