शाकिब के नाम दर्ज हुआ खास वर्ल्ड रिकॉर्ड, कालिस-अफरीदी ही कर पाए हैं ऐसा

- in खेल

नई दिल्ली: बांग्लादेश क्रिकेट टीम को गुरुवार रात को खेले गए तीसरे और आखिरी मैच में एक रन से हराकर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया. राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 145 रन बनाए, जिसे हासिल करने से बांग्लादेश केवल एक रन से चूक गई. बांग्लादेश भले ही इस टूर्नामेंट को हरा गया. लेकिन उसके खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने शानदार रिकॉर्ड बनाया.

दरअसल शाकिब ने अपने 500 इंटरनेशनल विकेट पूरे कर लिए. इसके साथ ही उन्होंने 10 हजार इंटरनेशनल रन भी बनाए. इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. शाकिब से पहले पाकिस्तान के पर्व दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी भी यह कमाल कर चुके हैं. अफरीदी ने कुल 11196 रन और 541 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा जैक कालिस भी दमदार प्रदर्शन करते हुए यह कारनामा कर चुके हैं. कालिस ने 25534 रन बनाए हैं, जब कि 577 विकेट भी हासिल किए हैं.

अफगानिस्तान ने किया क्लीन स्वीप, बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास

गौरतलब है कि शाकिब ने 96 टेस्ट पारियों में 3594 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 22 अर्दशतक जड़े. इसके अलावा एक दोहरा शतक भी लगा चुके हैं. उन्होंने 174 वनडे पारियों में 5243 रन बनाए हैं. शाकिब ने वनडे में 7 शतक और 37 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा 65 टी-20 मैचों में 1265 रन बनाए हैं. शाकिब ने टेस्ट मैचों में 188 विकेट, वनडे में 235 विकेट और टी-20 में 77 विकेट हासिल किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आपको नहीं होगा यकीन, टेस्ट क्रिकेट के बारे में ये सब बोलते है विराट कोहली

टेस्ट क्रिकेट खेल का सबसे खूबसूरत प्रारूप है।