शाहरुख को पसंद है इस नस्ल का बकरा, कुर्बानी के लिए फ्लाइट से मंगवाया गया!

- in मनोरंजन

Eid al-Adha 2018 bakra Eid पर हर कुर्बानी के लिए अच्छे से अच्छे बकरा खरीदना चाहता है. सेलिब्रिटीज भी इस मामले में पीछे नहीं रहते. हालांकि इस्लाम धर्म में कुर्बानी के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं उसका जिक्र भी हम करेंगे लेकिन उससे पहले आपको बता दें, बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को खास किस्म के बकरे पसंद हैं. रिपोर्ट के मुताबिक तो एक बार उन्होंने बकरीद के मौके पर स्पेशल बकरे फ्लाइट से मंगवाए थे. खबरों की माने तो शाहरुख ने दक्कानी बकरे खरीदे थे.उस वक्त इन बकरों की कीमत 1.10 लाख बताई जा रही थी. फिल्मों की बात करें तो शाहरुख खान इस वक्त फिल्म ज़ीरो की शूटिंग में बिजी हैं. इस फिल्म में वे बिल्कुल ही अलग अवतार में नज़र आएंगे.

किन मुस्लिमों पर वाजिब है कुर्बानी

वैसे तो हर मुस्लिम को कुर्बानी करनी चाहिए, लेकिन ईद-उल-अजहा पर इसे लेकर कई नियम भी हैं. जिस शख्स या औरत के पास साढ़े सात तोला सोना या साढ़े बावन तोला चांदी या इतनी ही नकदी या फिर इसके बराबर संपत्ति है, तो उस पर कुर्बानी वाजिब है. यानी जो भी कुर्बानी के लिए जानवर खरीदने की ताकत रखता हो, उसे कुर्बानी करनी चाहिए.

बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तरह उनके मंगलसूत्र भी हैं बहुत महंगे, कीमत जानकर उड़ जाएगे आपके होश

कब और किन जानवरों की होती है कुर्बानी

ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज के बाद ही कुर्बानी की जाती है. बकरीद के दिन को मिलाकर तीन दिन तक कुर्बानी का समय होता है. इसीलिए बकरीद तीन दिन का त्यौहार भी कह दिया जाता है. कुर्बानी के लिए भेड़, बकरी की उम्र कम से कम एक साल, भैंस की दो और ऊंट की उम्र 5 साल होनी चाहिए. सिर्फ उन्हीं जानवरों की कुर्बानी जायज है जिनके खुर होते हैं. पंजे वाले जानवरों या जो मांसाहारी होते हैं, उन्हें खाना और कुर्बानी हराम है.जिस जानवर की कुर्बानी करने जा रहे हैं वह पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ में योद्धा बनकर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने आईं ये अभिनेत्री

आमिर खान इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘ठग्स