वैज्ञानिको ने किया हैरान कर देने वाला खुलासा, आपको 10 मिनट में हो सकता हैं कोरोना

ये स्टोरी पढ़कर आपको पता चल जाएगा कि क्यों कोरोना वायरस के इस दौर में घर में रहना सबसे सुरक्षित है. क्यों सरकार, डॉक्टर और वैज्ञानिक सोशल डिस्टेंसिंग की बात कर रहे हैं. क्योंकि जितनी ज्यादा दूरी होगी, उतने ही आप सुरक्षित रहेंगे. कोविड-19 से लड़ने और उसे हराने के लिए इससे बेहतर उपाय दुनिया में नहीं है.

आपके शरीर से निकलने वाली द्रव्य की बूंदें, जैसे छींक और खांसी की बूंदें, बोलते समय थूक निकल जाना, सांस लेते समय भी बेहद छोटी बूंदें हवा में निकल जाती है. इसकी वजह से स्वस्थ व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित हो सकता है.

एक नई स्टडी में सामने आया है कि खांसी और छींक समेत अन्य माध्यमों से आपके शरीर से निकलने वाली बूंदें आपको दस मिनट में कोरोना वायरस से संक्रमित कर सकती हैं.

मैसाच्यूसेट्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक एरिन ब्रोमेज ने एक नया फॉर्मूला बनाया है. इसके अनुसार कोरोना वायरस का संक्रमण आपको कितना संक्रमित करता है, यह आपके संक्रमित जगह पर बिताए गए समय से निर्धारित होगा. 

एरिन ब्रोमेज ने बताया कि मैंने सामान्य बातचीत और सामान्य परिस्थितियों में सांस लेते समय होने वाले संक्रमण पर अध्ययन किया है. अगर एक स्वस्थ व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित शख्स के साथ सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन नहीं करता तो संक्रमण 10 मिनट में हो सकता है.

सामान्य तौर पर सांस लेने में एक इंसान 50 से 50 हजार बूंदें अपने नाक और मुंह से हवा में छोड़ता है. ये हवा के साथ मिल जाती हैं. जिसपर हमारा ध्यान एकदम नहीं जाता. लेकिन आप इन्हें देख सकते हैं. ये आपको आपके चश्मे के ग्लास पर हल्की भाप के रूप में जमा दिख जाएंगे.

सामान्य वातावरण में ग्रैविटी के चलते ज्यादातर बूंदें जमीन पर गिर जाती है. लेकिन कुछ हवा में तैरती रहती हैं. क्योंकि उनका वजन कम होता है.

एरिन ने बताया कि मान लीजिए कि अगर कोई शख्स सामान्य तौर पर सांस लेते समय प्रति मिनट 20 बूंदें निकालता है तो कोरोना वायरस के केस में वो 1000 बूंदें निकालेगा. अगर वहां कोई स्वस्थ व्यक्ति है तो वह अगले 10 मिनट में उस वायरस की चपेट में आ जाएगा. 

एरिन ने बताया कि बातचीत में सांस लेने की तुलना में 10 गुना ज्यादा बूंदें निकलती हैं. यानी 200 बूंदें प्रति मिनट. यानी कोरोना संक्रमित व्यक्ति बातचीत के दौरान 10 हजार वायरस वाली बूंदें हवा में पास करेगा. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. 

एरिन ने बताया कि हमने एक स्टडी में पढ़ा था कि कोरोना वायरस कोविड-19 का वायरस 14 मिनट तक हवा में तैरता रहता है. अगर आप किसी संक्रमित शख्स के सामने बैठकर 10 मिनट भी बात कर लेते हैं तो आप भी उसी दस मिनट में संक्रमित हो जाएंगे. 

Back to top button