रोबोट सोफिया को सऊदी अरब ने दी अपने देश की नागरिकता

सऊदी अरब ने एक रोबोट को नागरिकता दी है. ऐसा करने वाला यह पहला देश बन गया है. रियाद में एक बिजनेस इवेंट के दौरान जब सोफिया नाम के रोबोट को सऊदी अरब की नागरिकता दी तो उसने थैंकयू कहकर सऊदी अरब की सल्तनत का शुक्रिया अदा किया.रोबोट 

मालूम हो कि आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब ने रोबोट को नागरिकता दी है. हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात यह है कि यह आपके दैनिक कामों के अलावा सवालों के जवाब भी देता है.

इस बारे में बिजनेस रायटर एंड्रू रॉस सोर्किन ने बताया कि, “जब रोबोटिक्स इंटेलिजेंस की बात होती है तो ब्लेड रनर और टर्मिनेटर जैसी फिल्मों के रोबोट्स लोगों के दिलों-दिमाग में आते हैं पर असल में ऐसा नहीं है. आने वाले समय में फ्यूचर इनवेस्टमेंट के तौर पर रोबोट्स को देखा जाएगा और ये लोगों के जीवन में बड़े बदलाव लायेंगे.

इसे भी पढ़े: चीन की ‘वन बेल्ट वन रोड’ से निपटने के लिए भारत और US संग जापान ने तैयार की रणनीति

हालांकि, रोबोट को नागरिकता देने पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई. कुछ लोगों का कहना है कि, “सऊदी में महिलाओं को खुला जीवन जीने का अधिकार नहीं है, लेकिन एक महिला रोबोट को नागरिकता दे दी है.”

वहीं, ट्विटर पर भी रोबोट का जमकर मजाक भी उड़ाया गया. कुछ ने तो यह तक कमेंट किया कि, “बिना बुर्के के महिला रोबोट कैसे सऊदी की सड़कों पर घूमेगी. बुर्के वाली रोबोट को देखना मजेदार होगा.”

Back to top button