क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आज के दिन खेला था आखिरी ODI मैच

क्रिकेट के इतिहास का यह दिन शायद ही कोई भूल सके । जिस दिन एशिया कप में टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ ढाका के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम पर खेलने उतरी थी। यह मैच मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के करियर का आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच था। सचिन ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का आगाज और अंत दोनों पाकिस्तान के खिलाफ मैच के साथ किया था। पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच में विराट कोहली ने 183 रनों की यादगार पारी खेली थी और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

भारतीय टीम ने इस मैच में 330 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में तेंदुलकर ने अपने करियर का आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था। उस मैच में सचिन के साथ गौतम गंभीर ने पारी का आगाज किया था। प्लेइंग इलेवन में विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, धोनी, यूसुफ पठान, इरफान पठान, आर अश्विन, प्रवीण कुमार और अशोक डिंडा शामिल थे। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद ने सेंचुरी जड़ी थी और इसके अलावा यूनिस खान ने 52 रनों की पारी खेली थी।

इसे भी पढ़ें:  जिस दिग्गज ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को बनाया था चैंपियन, आज वही टीम से हुआ बाहर…

पाकिस्तान ने 50 ओवर में छह विकेट पर 329 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 47.5 ओवर में चार विकेट गंवाकर ही 330 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था। सचिन ने 48 गेंद पर 52 रनों की पारी खेली थी। विराट ने 148 गेंद पर 183 रन ठोके थे, जबकि रोहित शर्मा ने 83 गेंद पर 68 रनों का योगदान दिया था। इसी एशिया कप में सचिन ने अपने करियर की 100वीं इंटरनेशनल सेंचुरी भी ठोकी थी। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वो सेंचुरी ठोकी थी। सचिन ने अपने करियर में 463 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 44.83 की औसत और 86.23 के स्ट्राइक रेट से 18426 रन बनाए, जिसमें 49 सेंचुरी और 96 हाफसेंचुरी शामिल थीं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button