रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V को इस्तेमाल करने से किया इनकार, जाने इसके पीछे का ये बड़ा कारण…

ब्राजील (Brazil) के स्वास्थ्य नियामक ने सोमवार को साफ तौर पर रूस से वैक्सीन स्पुतनिक V को मंगवाने से इनकार कर दिया। स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि रूसी कोरोना वायरस वैक्सीन Sputnik V के सुरक्षित और कारगर साबित करने वाले आंकड़े उनके पास नहीं है। स्वास्थ्य नियामक से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, ‘हम ब्राजील के लाखों लोगों ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल करने की अनुमति कभी नहीं देंगे जिसकी गुणवत्ता और सुरक्षा को लेकर संदेह हो।’ 

स्पुतनिक V की खुराक को दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। रूसी वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव में यह 97.6 फीसद प्रभावी है। लेकिन एनवीजा (Anvisa) की तरह ही यूरोपीय संघ (European Union) ने अब तक वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है। यूरोपीय संघ का कहना है कि मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया व टेस्ट को लेकर और भी जानकारियों की जरूरत है। एनवीजा के पांच सदस्यीय बोर्ड ने सर्वसम्मति से रूसी वैक्सीन के आयात को मंजूरी न देने के लिए  वोट किया। दरअसल तकनीकी स्टाफ की ओर से इस वैक्सीन को लेकर जोखिम और गंभीर कमियों की आशंका जताई जिसके बाद यह फैसला लिया गया। 

ब्राजील में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1 करोड़ 44 लाख मामले दर्ज किए गए हैं और 4 लाख के करीब मौतें हुई हैं। अब तक देश में 4.16 करोड़ लोगों को वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं। 

Back to top button