अब RUPAY कार्ड से हो सकेगा बस और ट्रेनों के किराए का भुगतान!

NPCI देश में डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम के लिए नोडल एजेंसी है इसका रूपे क्रेडिट के लिए 5 बैंकों के साथ पॉयलेट प्रोजेक्‍ट चल रहा है, इसके अलावा बस और मेट्रो के लिए भी कार्ड लाने की योजना है।RUPAY कार्ड से हो सकेगा बस और ट्रेनों के किराए का भुगतान!

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जल्‍द ही देश में रूपे क्रेडिट कार्ड जारी करेगा। NPCI के MD और CEO. एपी होता के अनुसार, हम जल्‍द ही रूपे क्रेडिट कार्ट लांच कर देंगे। इसे पॉयलेट प्रोजेक्‍ट के रूप में 5 बैंक जारी कर चुके हैं। इन बैंकों में इन कार्ड से 7200 ट्रॉजेक्‍शन हो चुके हैं।

 यह भी पढ़े: महिलाओं को मिलेगी टैक्स में छूट, फ्री हेल्थ चेकअप और कैशलेस मेडिकल सर्विस

पॉयलेट प्रोजेक्‍ट जिन बैंकों के साथ मिल कर चलाया जा रहा है उनमें पंजाब नैशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, आई.डी.बी.आई. बैंक, आंध्रा बैंक और यूनिबैंक शामिल हैं। उन्‍होंने बताया कि एन.पी.सी.आई. इसके अलावा इंटर ओपरेटिव टैप एंड गो कार्ड भी जारी करेगी। इन कार्ड से बस और ट्रेनों के किराए का भुगतान किया जा सकेगा।

इन्‍होंने कहा कि सबसे पहले इस तरह के कार्ड बंगलुरू में जारी किए जाएंगे। उम्‍मीद है कि जून तक यहां कार्ड जारी हो जाएंगे। इसके बाद कोच्‍ची और अहमदाबाद में इन्‍हें जारी किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में बड़ी संभावना है।

देश में 2.30 लाख एटीएम हैं और 3 करोड़ से ज्‍यादा प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स टर्मिनल हैं जहां से उनको रूपे कार्ड से बड़ी संभावना नजर आ रही है। रूपे कार्ड जारी होने के बाद लोग सभी जगह पर इस कार्ड का इस्‍तेमाल कर सकेंगे। 

Back to top button