भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या ने भारत आने की जताई इच्छा…

ऐसा मान जा रहा है कि नौ हजार करोड़ रुपये के कथित बैंक धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपी विजय माल्या ने भारतीय अधिकारियों से स्वदेश लौटने और कानून का सामना करने की इच्छा जताई है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि शराब कारोबारी ने भारतीय अधिकारियों से इच्छा जताई कि वह भारत में जारी कानूनी प्रक्रिया में शामिल होना चाहता है और खुद के खिलाफ भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत हुई हालिया कार्रवाई का सामना करना चाहता है। 

बता दें कि हालिया अध्यादेश के तहत भारत सरकार देश और विदेशों में माल्या से जुड़ी सभी संपत्तियों को तत्काल जब्त कर सकती है। हालांकि जांच एजेंसियों के शीर्ष सूत्रों ने सरकार के उक्त कदम के बारे में ब्यौरा देने से इनकार कर दिया। उल्लेखनीय है कि ईडी ने नौ हजार करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी मामले में शराब कारोबारी के खिलाफ मुंबई स्थित विशेष पीएमएलए अदालत में याचिका दायर करके भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की है। 

विशेष अदालत ने 27 अगस्त को उपस्थित होने के दिए हैं निर्देश

मुंबई स्थित विशेष पीएमएलए अदालत ने पिछले महीने ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर माल्या को समन जारी किया था। अदालत ने माल्या को 27 अगस्त को उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।  

…इसलिए घबराया माल्या

जानकारों के मुताबिक, यदि माल्या 27 अगस्त को कोर्ट के समक्ष उपस्थित नहीं होता है या अदालती समन पर जवाब नहीं देता है तो उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया जा सकता है। इसके अलावा उससे जुड़ी संपत्तियां जब्त की जा सकती हैं।  

ईडी ने की है 12,500 करोड़ की संपत्तियां जब्त करने की मांग

प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई की विशेष पीएमएलए अदालत से सख्त कार्रवाई के तौर पर माल्या की लगभग 12,500 करोड़ रुपये की संपत्तियों को तुरंत जब्त करने की मांग की है। फिलहाल माल्या भारत की ओर से प्रत्यर्पण की मांग को लेकर लंदन की कोर्ट में मुकदमे का सामना कर रहा है। 

Back to top button