RTGS 24X7: आज रात 12ः30 बजे से 24 घंटे, साल के 365 दिन बड़ी रकम कर सकेंगे ट्रांसफर

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व  बैंक (आरबीआई) ने ग्राहकों को बड़ी सुविधा प्रदान करते हुए ‘रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट’ (आरटीजीएस) सिस्टम को साल के 365 दिन 24 घंटे के लिए लागू कर दिया है। आरटीजीएस सुविधा आज रात 12:30 बजे से 24*7 चालू रहेगी। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसका एलान किया है। 

बैंक के खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं

इससे पहले अक्तूबर में आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का एलान किया था। यानी अब से आपको बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक के खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं करना होगा।

एक और बैंक हुआ कंगाल, आरबीआई ने रद्द किया लाइसेंस

दो लाख रुपये है न्यूनतम सीमा

आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। कोरोना काल में डिजिटल बैंकिंग का उपयोग बढ़ गया है। आपको बता दें कि आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट दो लाख रुपये है। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

क्या है आरटीजीएस?

आरटीजीएस का मतलब है रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम। ‘रियल टाइम’ का मतलब है तुरंत। मतलब जैसे ही आप पैसा ट्रांसफर करें, कुछ ही देर में वह खाते में पहुंच जाए। आरटीजीएस के जरिए जब आप लेनदेन करते हैं तो दूसरे खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है। 

निशुल्क है आरटीजीएस की सुविधा

छह जून 2019 को आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट और नेशनल इलेक्ट्राॅनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए होने वाला लेनदेन निशुल्क कर दिया था। 

Back to top button