अभी अभी: 500 के नोट को लेकर RBI का सबसे बड़ा ऐलान, खत्म हुई…

नई दिल्ली: RBI ने एक नया ऐलान कर चौंका दिया है। आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि वो 500 रुपये के नए नोट जारी करेगा।

अभी-अभी: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, जनधन खाते में आए 13 हजार रुपए

अभी अभी: 500 के नोट को लेकर RBI का सबसे बड़ा ऐलान, खत्म हुई...

RBI जल्द ही 500 के नए नोट जारी करेगा जिनमें इनसैट लैटर नहीं होगा। महात्मा गांधी न्यू सीरीज के तहत ये नोट जारी किए जाएंगे और इन नोटों के पीछे छपाई का साल यानी 2016 छपा होगा। इन नोटों पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

खुशखबरी: पूरा होगा पीएम मोदी का सपना, भारत में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

ध्यान रखने वाली बात ये है कि ये नए नोट 500 के उन नोटों की ही तरह होंगे जो 8 नवंबर 2016 के नोटिफिकेशन के तहत जारी किए गए थे. ये नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के अंतर्गत ही आएंगे। ये सभी नोट आरबीआई के मुताबिक कानूनी तौर पर चलन में रहेंगे।img_20161125063821dwde

बड़ी खबर: केंद्र सरकार ने अचानक फ्रीज किए हजारों बैंक अकांउट, कंही आपका तो नही

इससे पहले सरकार ने गुरूवार को अपने एक अहम् फैसले में 10 दिसंबर के बाद से रेलवे, बस और मेट्रो में 500 रुपए के पुराने नोट चलाए जाने को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। सरकार ने पहले इन जगहों पर 15 दिसंबर आधी रात तक 500 के पुराने नोट इस्तेमाल करने की इजाज़त दी हुई थी गौरतलब है कि 1000 और 500 के पुराने नोट बंद करने के बावजूद सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट, अस्पताल और बिल जमा करने जैसी जरूरी जगहों पर इन्हें इस्तेमाल करने की इजाजत दी हुई थी।

खुशखबरी: मोदी ने बनाया भारत को दुबई; आज से नही लगेगा कोई भी सर्विस टैक्स
इन 15 जगहों पर अभी भी चलते रहेंगे पुराने नोट:
सरकार ने अपने पुराने नोट चलाने के फैसले पर फिर से विचार किया है लेकिन करीब 15 जगहों पर अभी भी ये नोट 15 दिसंबर आधी रात तक मानी रहेंगे
1. बता दें कि सरकारी अस्पताल, फार्मेसी, सहकारी भंडार से 5 हजार रु तक का सामान, मिल्क बूथ, श्मशान घाट/कब्रिस्तान, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकट 500 के पुराने नोटों से लिए जा सकते हैं।
2. स्थानीय निकायों के बिल-जुर्माना, घर का बिजली/पानी का बिल, कोर्ट फीस, सरकारी दुकानों से बीज, सरकारी स्कूलों की दो हजार रु तक की फीस, सरकारी कॉलेजों की फीस, 500 रु तक का प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज, टोल प्लाजा पर पुराने 500 के नोट स्वीकार किए जाएंगे।
3. बता दें कि सरकार ने पहले 15 दिसंबर तक पेट्रोल पंप पर और हवाई जहाज के टिकट 500 रुपए के पुराने नोट के इस्तेमाल की इजाजत दी थी। लेकिन, आरबीआई ने इसे सिर्फ 2 दिसंबर आधी रात के बाद बंद कर दिया था। सरकार का दावा था कि पेट्रोल पंप और एयर टिकट बुकिंग में 500 रु के नोटों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा था। गड़बड़ी की आशंका थी।

Back to top button