Ranaghat lok sabha Seat 2019: 29 अप्रैल को मतदान, जाने कौन-सा उम्मीदवार किस पार्टी से होगा….

महाराष्ट्र की रानाघाट सीट पर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. 2019 के लोकसभा चुनाव में रानाघाट सीट से कुल 7 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जगन्नाथ सरकार को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने बिस्वास राम को अपना प्रत्याशी बनाया है.

Loading...

मिनाती बिस्वास कांग्रेस की ओर से चुनाव मैदान में हैं जबकि रुपाली बिस्वास तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से गौतम राय उम्मीदवार हैं, वहीं 1 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

रानाघाट सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है, जहां 2009 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी के सुकरु रंजन हलधर ने जीत हासिल की थी. वहीं 2014 में एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस ने अपना जलवा बरकरार रखते हुए दोबारा जीत हासिल की और तपस मंडल सांसद चुने गए. 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में 42 में से 34 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही थी. लेकिन पश्चिम बंगाल में जिस तरीके से भारतीय जनता पार्टी का ग्राफ बढ़ा है उससे भगवा पार्टी के हौसले बुलंद हैं. बीजेपी राज्य की राजनीति पर प्रभाव जमाने की पूरी कोशिश कर रही है. रानाघाट सीट के इतिहास की बात करें तो इस सीट पर आम तौर पर कांग्रेस और माकपा के बीच सीधा मुकाबला रहा है.

2014 के लोकसभा चुनाव में रानाघाट सीट पर तृणमूल कांग्रेस को 43.63 फीसदी, बीजेपी को 17.27 फीसदी, माकपा को 28.72 फीसदी और कांग्रेस को  6.81 फीसदी वोट मिले थे. 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस बंगाल में 34 सीटों पर जीतने में कामयाब रही, जबकि कांग्रेस को 4, माकपा और बीजेपी को 2-2 सीटों पर जीत मिली थी. 2019 में बदलते चुनावी समीकरण के बीच राजनीतिक पार्टियों ने नए उम्मीदवारों पर दांव खेला है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि जनता किस पर भरोसा रखती है.

वहीं विधानसभा सीटों की बात करें तो रानाघाट लोकसभा क्षेत्र के तहत सात विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें कृष्णानगर दक्षिण, शांतिपुर, रानाघाट उत्तर पश्चिम, कृष्णगंज (अनुसूचित जाति),  रानाघाट उत्तर पूर्व (अनुसूचित जाति), रानाघाट दक्षिण (अनुसूचित जाति) और चकदाहा शामिल हैं.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com