राज्‍य सभा चुनाव: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दाखिल किया राज्यसभा के लिए अपना नामांकन

26 मार्च को होने वाले राज्‍य सभा चुनावों के लिए सभी दिग्‍गजों ने नामांकन दाखिल कर दी है। वहीं कांग्रेस ने राज्यसभा के चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है। शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी गुजरात से चुनाव लड़ेंगे। हरियाणा से दीपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा सीट के लिए नामांकन भरने के लिए भाजपा कार्यालय से रवाना हुए। वे भोपाल में अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

महाराष्ट्र में राज्यसभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवार राजीव सातव ने मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं हिमाचल प्रदेश में इंदु गोस्वामी ने नामांकन पत्र भरा। कांग्रेस की ओर से राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा जाएगा।

 

बिहार में JD(U)-BJP के तीन उम्‍मीदवारों ने भरा नामांकन

बिहार में राज्‍यसभा डिप्‍टी चेयरमैन हरिवंश समेत सत्‍तारूढ़ JD(U)-BJP गठबंधन के तीनों उम्‍मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। विधानसभा सचिव बटेश्‍वर नाथ पांडेय के अनुसार, हरिवंश और सांसद रामना थ ठाकुर ने JDU उ्म्‍मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया वहीं भाजपा के विवेक ठाकुर ने भी अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वे पूर्व केंद्रीय मंत्री भाजपा नेता सीपी ठाकुर के पुत्र हैं।

यह भी पढ़ें: आज PM मोदी यस बैंक को लेकर कैबिनेट के साथ लेंगे बड़ा… फैसला

छत्तीसगढ़ में दो सीटों के लिए कांग्रेस उम्मीदवार 

राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत की उपस्थिति में आज फूलोदेवी नेताम और के.टी.एस. तुलसी ने नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टी. एस. सिंहदेव समेत कई अन्‍य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

जानें पूरा शेड्यूल-

चुनाव शेड्यूल के अनुसार, 13 मार्च को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच (scrutiny) की जाएगी। 18 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि है। चुनाव आयोग द्वारा घोषित तिथि के अनुसार, 17 राज्‍यों के 55 राज्‍यसभा सीटों पर 26 मार्च को राज्‍यसभा चुनाव होना है। इसके लिए वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक की जाएगी और वोटों की गिनती शाम 5 बजे की जाएगी। 

17 राज्‍यों में 55 सीट

राज्‍यसभा चुनाव के लिए महाराष्‍ट्र से 7 सीट, बिहार से 5, ओडिशा से 4, तमिलनाडु से 6, पश्‍चिम बंगाल 5, आंध्र प्रदेश से 4, तेलंगाना से 2, असम से 3, छत्‍तीसगढ़ से 2, गुजरात से 4, हरियाणा से 2, हिमाचल प्रदेश से 1, झारखंड से 2, मध्‍य प्रदेश से 3, मणिपुर से 1, राजस्‍थान से 3, मेघालय से एक सीट है।

ये सीटें हैं खाली

खाली राज्‍य सभा सीटों में से एक गृहमंत्री अमित शाह की है और दूसरी दिवंगत भाजपा नेता अरुण जेटली की। लोकसभा सांसद के तौर पर चुने जाने के बाद अमित शाह ने राज्‍यसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया था। अप्रैल में जिन दिग्‍गज नेताओं के कार्यकाल खत्‍म हो रहे हैं उनमें शामिल हैं- केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रामदास अठावले, दिल्‍ली भाजपा नेता विजय गोयल, कांग्रेस नेता दिग्‍विजय सिंह और नेशनल कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार। इस साल के अंत में जिन राज्‍यसभा सांसदों के कार्यकाल खत्‍म हो रहे हैं उनमें शामिल हैं भाजपा नेता आर के सिन्‍हा, राज्‍य सभा डिप्‍टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह, जेडीयू नेता कहकशां परवीन, रामनाथ ठाकुर, भाजपा सांसद प्रभात झा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =

Back to top button