मथुरा में राजधानी ने पार किया लाल सिग्नल, बाल बाल बचे यात्री  

मथुरा। मुंबई से निजामुद्दीन जा रही नॉन स्टॉप साप्ताहिक राजधानी एक्सप्रेस जंक्शन रेलवे स्टेशन पर लाल सिग्नल पार कर गई। इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका गया। आनन-फानन में ओएचई भी बंद कर दी गई। समय रहते अगर ट्रेन नहीं रुकती तो वह आगे खड़ी देहरादून एक्सप्रेस से टकरा सकती थी। रेलवे अधिकारी इस घटना को सिग्नल में आई तकनीकी खराबी बताकर किसी भी कार्रवाई से इन्कार कर रहे हैं।मथुरा में राजधानी ने पार किया लाल सिग्नल, बाल बाल बचे यात्री  

12493 नॉन स्टॉप साप्ताहिक मुंबई-निजामुद्दीन राजधानी रविवार की रात 2.39 बजे प्लेटफार्म नंबर चार से निकलनी थी। कुछ मिनट पहले ही प्लेटफार्म नंबर दो से देहरादून एक्सप्रेस निकली थी जो चेन पुलिंग के कारण भूतेश्वर रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी। इस कारण ट्रैक का सिग्नल लाल था। राजधानी एक्सप्रेस के चालक ने रेड सिग्नल पर ध्यान नहीं दिया और ट्रेन को आगे बढ़ा दिया। एएसएम ने पैनल पर ट्रेन को रेड सिग्नल क्रॉस करते देख वॉकी-टॉकी से चालक को सूचना दी।

ट्रेन के चालक जितेंद्र कुमार शर्मा और सहचालक राजेश कुमार ने आनन-फानन में इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। इस बीच रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन को रोकने के लिए ओएचई बंद कर दी। ट्रेन को बैक कर जंक्शन लाया गया। यहां से दूसरे चालक और सह चालक द्वारा ट्रेन को आगे के लिए भेजा गया। पीआरओ संचित त्यागी ने बताया कि चालक द्वारा सिग्नल ओवरशूट नहीं किया गया था यह सिग्नल बॉबिंग हुआ था। चालक और परिचालक को निलंबित नहीं किया गया है।

यह होता है सिग्नल बॉबिंग

सिग्नल जब पीले से हरा होता है तो तकनीकी खराबी के कारण रेड हो जाता है। रेलवे पीआरओ का कहना है कि रविवार की रात जो कुछ हुआ वह सिग्नल बॉबिंग के कारण ही हुआ। कुछ देर के लिए सिग्नल रेड हो गया था।  

Back to top button