राहुल गांधी ने कहा- हर भारतीय को ये टीका उपलब्ध कराया जाना चाहिए

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रभाव को कम करने वाले टीके फायजर (Pfizer) को लेकर कहा है कि हर भारतीय को ये टीका उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

Ujjawal Prabhat Android App Download

राहुल गांधी ने यह भी कहा है कि भारत सरकार को उस रणनीति के बारे में बताना चाहिए जिससे कि वह हर भारतीय तक यह टीका पहुंचाएगी। राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा है कि जबकि फायजर ने कारगर वैक्सीन का निर्माण कर लिया है, ऐसे में हर भारतीय को इसे उपलब्ध कराने के लिए लॉजिस्टिक्स पर काम करने की जरूरत है।

राहुल गांधी ने आगे लिखा कि- भारत सरकार को वैक्सीन दिए जाने की रणनीति को स्पष्ट करना चाहिए कि ये कैसे हर भारतीय के पास पहुंच सकती है। वहीं एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि- फायजर के टीके को -70 C पर रखना होगा जो भारत जैसे विकासशील देशों के लिए एक चुनौती है जहां हमें कोल्ड चेन बनाए रखने में कठिनाइयां होंगी, खासकर ग्रामीण मिशनों पर, गुलेरिया ने कहा कि जो भी हो जिन भी वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है उनके लिए ये उत्साहवर्धक बात है।

बता दें अग्रणी दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसके टीका के विश्लेषण से पता चला है कि यह कोविड-19 को रोकने में 90 प्रतिशत तक कारगर हो सकता है। इससे संकेत मिलता है टीके को लेकर कंपनी का परीक्षण सही चल रहा है और वह अमेरिकी नियामक के पास इस संबंध में एक आवेदन दाखिल कर सकती है।

एम्स के निदेशक ने दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर कहा कि- “हम दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देख रहे हैं। ऐसे समारोह जिसमें कि बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए हों और कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा हो, साथ ही कोई सावधानियां न बरती गई हों, यहां पर जरूर हुए हैं। ऐसे में हमें मामलों को कम करने के लिए तेजी से काम करना होगा।

बता दें दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,830 नए मामले सामने आए तथा 83 और मरीजों की मौत हो गई, इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर साढ़े चार लाख के पार पहुंच गए और मृतकों की संख्या 7,143 हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button