सोनिया गांधी ने बुलाई 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक, अध्यक्ष के तौर पर…

कांग्रेस में वर्किंग कमेटी के हाई लेवल ड्रामे के बाद अब स्थिति सामान्य होती नजर आ रही है. एक तरफ कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने गुलाम नबी आजाद को फोन कर मनाने की कोशिश की है, वहीं अब सोनिया गांधी अध्यक्ष के तौर पर काम में भी जुट गई हैं. 

इस कड़ी में आज सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर राज्यों के बकाया जीएसटी और नीट-जेईई एग्जाम पर एक बड़ी बैठक बुलाई है. इस बैठक में कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कांग्रेस समर्थिक सरकारों के मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया है. 

यानी सोनिया गांधी की इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में मुख्य तौर पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश सिंह बघेल, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, पुडुचेरी के सीएम नारायणसामी, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को शामिल होना है. 

मेडिकल पढ़ाई के लिए NEET एग्जाम और इंजीनियरिंग के लिए JEE एग्जाम 1 सितंबर से कराने का फैसला किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने भी इन दोनों एग्जाम को हरी झंडी दे दी है. जबकि कांग्रेस समेत शिवसेना और टीएमसी छात्रों की सुरक्षा का हवाला देते हुए एग्जाम स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

दूसरी तरफ 27 अगस्त को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग होनी है और केंद्र सरकार ने राज्यों की हिस्सेदारी पूरी नहीं चुकाई है. गैर-एनडीए सरकारें इससे काफी परेशान हैं और कोरोना महामारी के दौर में भी केंद्र से पैसे का भुगतान नहीं होना उनके लिए बड़ा मुद्दा बन गया है. 

इन्हीं दो महत्वपूर्ण विषयों को लेकर आज सोनिया गांधी ने बैठक बुलाई है. हालांकि, बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने सोनिया गांधी के सामने ये मीटिंग बुलाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे उन्होंने स्वीकार किया. 

Back to top button