जल्दी खरीद लीजिए स्मार्टफोन, रुपए में गिरावट जारी रहने से हो सकता है महंगा

- in गैजेट

इन दिनों एक के बाद एक स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं और कुछ होने वाले हैं। लोगों को इनका बेसब्री से इंतजार है। लेकिन कहीं यह इंतजार महंगा ना पड़ जाए। दरअसल, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। इस गिरावट के चलते देश में स्मार्टफोन और दूसरी वस्तुओं की कीमतें बढ़ने की आहट भी सुनाई देने लगी है। इससे आयात महंगा होने से आयातित वस्तुओं से बनने वाले उत्पादों की लागत बढ़ जाती है।

बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे और गिरकर 71.76 के स्तर पर पहुंच गया। रुपये में लगातार छठे दिन भी गिरावट रही। पिछले छह दिनों रुपये में 165 पैसे की कमी आ चुकी है। हालांकि रिजर्व बैंक रुपये में लगातार गिरावट को थामने के लिए सक्रिय हो सकता है। जानकारों के अनुसार रुपये 71.80 से भी नीचे जाता है तो रिजर्व बैंक डॉलर की बिकवाली शुरू सकता है।

चीन की मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी शाओमी ने कहा है कि रुपये की गिरावट से लागत पर असर का मूल्यांकन करने के बाद स्मार्टफोन की कीमत बढ़ाने पर फैसला करेगी। देश में स्मार्टफोन मार्केट में इस कंपनी की हिस्सेदारी 30 फीसद के आसपास है।

रेडमी ब्रांड से मोबाइल बेचने वाली कंपनी शाओमी इंडिया के प्रमुख (कैटागरी एंड ऑनलाइन सेल्स) रघु रेड्डी के अनुसार रुपया 71 के ऊपर पहुंचने के बाद देश में बिक रहे स्मार्टफोन की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। उन्होंने लागत में बढ़ोतरी के बारे में कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे