शहद को स्किन पर लगायें ऐसे, चाँद सा चमकने लगेगा आपका चेहरा

दोस्तों शहद हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. हम आपको सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलकर पीने से होने वाले कई फायदों के बारे में पहले ही बता चुके हैं. लेकिन आज हम शहद के ब्यूटी टिप्स की बात करेंगे. ये शहद खाने का स्वाद बढ़ाने और सेहत अच्छी रखने के अलावा आपके चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने में भी काम आता हैं. तो चलिए जानते हैं आपको इनका इस्तेमाल कैसे करना हैं.

शहद को स्किन पर लगायें ऐसे, चाँद सा चमकने लगेगा आपका चेहराशहद के 5 शानदार ब्यूटी टिप्स

1. कई लोगो को चेहरे पर काले या भूरे रंग के दाग धब्बे होने की समस्या आ जाती हैं. ये दाग धब्बे चेहरे की सुन्दरता को बिगाड़ देते हैं और दिखने में भी भद्दे लगते हैं. ऐसे में इनसे छुटकारा पाने में शहद आपकी मदद कर सकता हैं. इसके लिए आप एक कप में दो चम्मच शहद लीजिए और उसमे एक चम्मच निम्बू का रस मिला दीजिए. इसके बाद इन्हें मिक्स कर चेहरे पर लगा के करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो ले. इस उपाय को नियमित रूप से एक दिन छोड़ के करे. कुछ ही हफ़्तों में आपके चेहरे के दाग धब्बे ख़त्म हो जाएंगे.

2. चेहरे पर झुर्रियां दिखने की वजह से इंसान अपनी उम्र से ज्यादा बुढा दिखने लगता हैं. एसे में यदि आप इन झुर्रियों को ख़त्म करना चाहते हैं तो ये उपाय करे. एक कटोरी में दो से तीन चम्मच शहद ले और इसमें विटामिन ई के कैप्सूल मिला दे. इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर सर्कल मोशन में मसाज करते हुए लगाए. इसके बाद इसे चेहरे पर 20 मीनट के लिए रहने दे और फिर चेहरा पानी से धो ले. इसे हफ्ते में कम से कम दो बार आजमाए. कुछ ही महीनो में आपके चेहरे की झुर्रियां ख़त्म हो जाएगी और स्किन टाईट होकर यंग दिखने लगेगी.

3. आजकल हर कोई जल्द से जल्द गौरा बनना चाहता हैं. जो लोग पहले से गौरे हैं वो भी चाहते हैं कि उनके चेहरे पर चमक दिखाई दे. शहद इन दोनों ही समस्याओं का समाधान करने में सक्षम होता हैं. आप दो चम्मच शहद ले और उसमे चार चम्मच कच्चा दूध मिला दे. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए और आधा घंटा बाद चेहरा धो ले. आप इस उपाय को रोजाना भी कर सकते हैं. इसके नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपका रंग पहले से ज्यादा निखर जाएगा और चेहरे पर एक ग्लो नज़र आने लगेगा.

4. ठण्ड के दिनों में कई लोगो को रुखी तवचा की शिकायत रहती हैं. ऐसे में आप बस शहद की कुछ बुँदे अपनी हथेली पर लीजिए और इसे चेहरे पर लगा लीजिए. इसके 15 मीनट बाद आप चेहरा धो ले. ऐसा करने से आपके चेहरे पर नमी दिन भर बनी रहेगी और साथ ही स्किन के फटने की समस्यां भी नहीं होगी.

5. यदि आप अपने होठों को फटने से बचाना चाहते हैं और उन्हें हमेशा सॉफ्ट रखना चाहते हैं तो दूध की मलाई में शहद मिला दे और इसे अपने होंठों पर लगाए. इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर पानी से धो ले. ऐसा करने से आपके होंठ मखमल से मुलायम बन जाएंगे और साथ ही होंठों का नेचरल कलर भी उभर के सामने आएगा.

 
Back to top button