राष्‍ट्रपति काेबिंद ने कहा- सीमा की रक्षा में न झिझकें सेनाएं, हर कदम उठाएं

- in पंजाब, राज्य

लुधियाना। राष्‍ट्रप‍ति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सेना देश की रक्षा में किसी तरह ने झिझकें। देश की रक्षा के लिए वायुसेना कदम उठाए। लुधियाना के हलवारा एयरफोर्स स्टेशन पर वह राष्‍ट्रप‍ित निशान प्रदान करने के लिए आयोजिे समारोह में रामनाथ कोबिंद ने वायुसेना के जाबांजोें का मनाेबल बढ़ाया। समारोह में राष्‍ट्रपति ने ने 51 स्क्वाड्रन और 230 सिग्नल यूनिट को राष्‍ट्रपति निशान सम्मान प्रदान किया।

राष्‍ट्रपति रानाथ कोबिंद को समारोह में वायुसेना के तीन हेलिकॉप्टरों ने सलामी दी। 155 हेलीकॉप्टर विंग के कमांडर थॉमस की अगुवाई में राष्‍ट्रपति‍ को सलामी दी गई। निशान पाने वाले यूनिट ने भी राष्‍ट्रप‍ति को सलामी दी। जाबांजों ने सुखोई विमान से भी राष्‍ट्रपति को सलामी दी।

इस ऐतिहासिक मौके पर सुखोई लड़ाकू विमान से पायलटों ने शानदार करतब दिखाए। इससे पहले राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल वीरेंद्र सिंह धनोवा, पश्चिमी वायु कमान के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ सी हरि कुमार ने राष्‍ट्रपति का यहां पहुंचने पर स्‍वागत किया।

यह भी पढ़ें: एवरेस्‍ट विजेता अनीता ने एक आैर पर्वत फतह की, 4884 मीटर ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा

राष्ट्रपति कोविंद आज पहुंचेंगे हलवारा एयरफोर्स स्टेशन, सुखोई विमान से दी जाएगी सलामी
यह भी पढ़ें
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने कहा कि भारत आर्थिक रूप से तेजी से बढ़ता देश है और हमें विश्व शांति के लिए काम करने के साथ अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए भी तैयार रहना होगा। इसके लिए हर समय सतर्क रहना होगा। देश की रक्षा के लिए हमारी सेनाएं हमेशा तत्‍पर रहती हैं.

इस माैके पर वायुसेना के रणबांकुराें ने एक से बढ़कर एक करतब दिखाए। विदर्भ से आई सूर्य किरण टीम के नाै विमानों ने हवा में गोते लगते हुए हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। इन विमानों ने ऐसे गोते लगाए जैसे वे खिलौने हों। सुखोई विमानों का शानदार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर वायुसेना कर्मियों ने शानदार मार्चपास्‍ट और परेड का प्रदर्शन किया।

 

समाराेह के बाद पत्रकारों से बातचीत में भारतीय सेना वायुसेना अध्यक्ष बीएस धनोआ ने कहा कि चीन की किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हम तैयार हैं। उन्‍हाेंने कहा कि चीन की किसी भी हर‍कत का भारतीय वायुसेना मुहतोड़ जवाब देने को पूरी तरह स तत्‍पर और तैयार है।

You may also like

जानलेवा बारिश ने पंजाब में ढाया कहर, अब तक 10 लोगों की हुई मौत, कई एकड़ फसल जलमग्न

पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बारिश