राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पत्नी को राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपनी पत्नी संग 3 दिनों की भारत यात्रा पर हैं। मैक्रों के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ उन्हें रिसीव करने पहुंचे। शनिवार की सुबह राष्ट्रपति मैक्रों अपनी पत्नी के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। 

भारत और फ्रांस के सत्ताशीर्षों के बीच आतंकवाद और समुद्री सुरक्षा जैसे मामलों पर दि्वपक्षीय बातचीत होगी। इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच रक्षा, स्पेस और ऊर्जा जैसे विषयों की भी चर्चा होगी। राष्ट्रपति भवन पहुंचे मैक्रों और उनकी पत्नी से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मुलाकात की। इस मुलाकात में प्रधानमंत्री और रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविंद भी शामिल हुई थीं। 

राष्ट्रपति भवन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मीडिया से भी मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि भारत फ्रांस के बीच बहुत ही शानदार केमेस्ट्री है। दोनों लोकतांत्रिक देशों के रिश्ते का गवाह इतिहास भी रहा है। 

ये रहेगा कार्यक्रम 

शनिवार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत होगी। जिनमें रक्षा, स्पेस और ऊर्जा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी इसके अलावा मेक इन इंडिया से जुड़े कई रक्षा समझौते भी हो सकते हैं। 

रविवार: इमैनुएल मैक्रों और मोदी अंतरराष्ट्रीय सोलर गठबंधन की पहली समिट का उद्घाटन होगा। जोकि जलवायु परिवर्तन की थीम पर आयोजित होगा। राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस समिट में 21 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, चार देशों के प्रधानमंत्री और 125 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। 

सोमवार: इमैनुएल मैक्रों उत्तर प्रदेश का दौरा भी करेंगे। वह वाराणसी में बनारस हिंदू विश्वविद्याल स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल का दौरा करेंगे। मिर्जापुर स्थित दादर काला गांव में 75 मेगावाट के सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे।  

 
 

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी