इस वजह से इजराइल के पीएम ने राष्ट्रपति ट्रंप को कहा शुक्रिया

14 मई को इजरायल का स्वतंत्रता दिवस और इसी दिन इजरायल में स्थित अमेरिकी दूतावास को यरुशलम ले जाया जायेगा जिस पर ख़ुशी जताते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्रपति ट्रंप को धन्यवाद किया है. नेतन्याहू ने कहा, ‘इजरायल के लिए यह ऐतिहासिक क्षण होगा , सभी देशवासियों के लिए गौरवशाली मौका होगा, इसलिए सरकार और देश की जनता की ओर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धन्यवाद.

भारतीय आयात नीति पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर किया हमला

अमेरिकी राष्ट्रपति का यह फैसला उनके मजबूत नेतृत्व और इजरायल के साथ दोस्ती का प्रतीक है. गौरतलब है कि ट्रंप ने छह दिसंबर 2017 को अमेरिकी दूतावास तेल अवीव से यरुशलम स्थानांतरित करने की घोषणा की थी, ऐसा करके ट्रंप ने इजरायल की चाहत के अनुरूप यरुशलम को राजधानी का दर्जा दिया, ट्रंप के इस फैसले की दुनिया भर में निंदा हुई. संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव भी पारित हुआ, लेकिन ट्रंप अपने फैसले के साथ बने रहे, इजरायल सरकार यरुशलम में तेजी से निर्माण करा रही है.

यरुशलम को इजरायल की राजधानी का दर्जा मिलने के बाद फलस्तीनी कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में हिंसा भड़क उठी है. गौरतलब है कि इस मुद्दे पर भारत का मत अमरीका के खिलाफ था जिस पर बाद में दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षो के बीच बहस भी हुई थी. 

You may also like

रूस से एस-400 मिसाइल की खरीद पर अमेरिका नाराज, भारत पर लगाएगा प्रतिबंध!

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि भारत का