पीएम मोदी आज करेंगे डॉ. अांबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन

- in राष्ट्रीय

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अांबेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अलीपुर रोड स्थित डॉ. अांबेडकर राष्ट्रीय स्मारक को देश को समर्पित करेंगे। इस स्मारक की आधारशिला प्रधानमंत्री ने 21 मार्च 2016 को रखी थी।

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद डॉ. अांबेडकर दिल्ली विधानसभा के नजदीक सिरोही के महाराज के इस घर में रहने लगे थे। जहां छह दिसंबर 1956 को वह महापरिनिर्वाण को प्राप्त हुए थे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दो दिसंबर 2003 को इसे राष्ट्र को समर्पित किया था।

दिया पुस्तक का आकार

करीब 200 करोड़ की लागत में बने इस स्मारक को पुस्तक का आकार दिया गया है, जो संविधान का प्रतीक है। इस इमारत में एक प्रदर्शनी स्थल, स्मारक, बुद्ध की प्रतिभा के साथ ध्यान केंद्र व डॉ. आंबेडकर की 12 फुट ऊंची प्रतिमा है। प्रवेश द्वार पर 11 मीटर का अशोक स्तंभ भी है।

पुलिस की स्पेशल सेल ने बुलंदशहर से अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्रहिम के तीन गुर्गों को किया गिरफ्तार

यह इमारत पर्यावरण हितैषी है। इसमें सीवेज शोधन संयंत्र, वर्षा जल सिंचाई प्रणाली व सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित है। संग्रहालय में मल्टी मीडिया तकनीक के माध्यम से अंबेडकर के जीवन और आधुनिक भारत को उनके योगदान की जानकारी मिलेगी।

इस बारे में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री दलितों को वोटबैंक नहीं समझते और चार साल के भीतर बाबा साहेब के नाम पर पांच तीर्थस्थल बना दिए। दिल्ली में स्थित एक तीर्थस्थल का उद्घाटन वह शुक्रवार को करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बेटियों के लिए इस सरकारी योजना में होने जा रहा बड़ा बदलाव, अब मिलेगा ज्यादा फायदा

बेटियों के जन्म से शादी तक आपकी हर कदम