रवांडा में भारतवासियों की तारीफ करते हुए PM मोदी ने कहा…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवांडा में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते उन्हें भारत का ‘राष्ट्रदूत’ बताया और कहा कि भारतवंशी आज पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं. पीएम मोदी ने सोमवार को अपने दो दिवसीय रवांडा दौरे की शुरुआत की थी. रवांडा अफ्रीका महाद्वीप में सबसे तेजी से विकसित हो रहा देश है और मोदी यहां आने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं.

रवांडा में भारतवासियों की तारीफ करते हुए PM मोदी ने कहा...

प्रधानमंत्री ने यहां कहा, ‘रवांडा में भारतीय समुदाय से बातचीत करके मुझे खुशी हो रही है. राष्ट्रपति पॉल कागमे ने मुझसे कहा कि भारतीय समुदाय रवांडा के विकास में योगदान कर रहा है और वह बड़े पैमाने पर समाजसेवा करते हैं. मुझे यह सुनकर बहुत खुशी हुई.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘भारतवंशी पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं.

वे हमारे ‘राष्ट्रदूत’ हैं.’भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘वर्षों से भारतीय समुदाय रवांडा में उच्चायोग की स्थापना चाहता था. लंबे समय से की जा रही यह मांग पूरी की जाएगी ताकी आप भारत के साथ और जुड़ सकें.’ भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘वर्षों से भारतीय समुदाय रवांडा में उच्चायोग की स्थापना चाहता था. लंबे समय से की जा रही यह मांग पूरी की जाएगी ताकी आप भारत के साथ और जुड़ सकें.’

इसस पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रपति कागमे के साथ उच्च स्तरीय बातचीत करते हुए रक्षा, व्यापार और कृषि क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत कर द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की थी. वहीं मंगलवार को वह नरसंहार स्मारक का दौरा करेंगे और रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर ‘गिरिंका’ योजना के तहत 200 गाय तोहफे में देंगे. कागमे द्वारा शुरू की गई यह रवांडा की एक राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ऐसे भारत से भागा था विजय माल्या: CBI ने किया खुलासा..

  सूत्रों ने कहा कि पहले सर्कुलर में