अभी अभी : पीएम मोदी ने इलाहाबाद को दे दी ये बड़ी सौगात

- in Mainslide, दिल्ली, बड़ी खबर
इलाहाबाद से फाफामऊ जाना और घंटों जाम को झेलने का डर, लेकिन यही हकीकत है। सडक़ मार्ग से इलाहाबाद से फैजाबाद, लखनऊ जाने और आने वालों को इसी तरह की दुश्वनारियों से दो-चार होना पड़ता था। लेकिन प्रधानमंत्री की अध्यक्ष में हुई आर्थिक मामलों की केन्द्रीय मंत्रिमंडलीय समिति ने अब इस परेशानी से निजात दिलाने का फैसला किया है। इलाहाबाद से फाफमऊ के बीच में गंगा नदी पर 9.9 किमी लंबा और छह लेन का पुल बनेगा।अभी अभी : पीएम मोदी ने इलाहाबाद को दे दी ये बड़ी सौगात

तीन साल में तैयार हो जाएगा पुल

1948 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले इस पुल के दिसंबर 2021 तक तैयार होने की उम्मीद है। इस तरह से इलाहाबाद से फरक्का के बीच गंगा नदी पर मई 2014 के बाद बनने वाला यह 20वंा पुल होगा। इस पुल के निर्माण के बाद जहां कुंभ, अर्ध कुंभ और संगम स्नान के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा होगी, वहीं इलाहाबाद से लेकर फैजाबाद, प्रतापगढ़ तक के किसानों, व्यारियों, नौकरीपेशा लोगों को भारी सहूलियत मिलेगी। तीन साल में बनकर तैयार होने वाले इस पुल से 9.20 लाख मैन डेज इंप्लायमेंट भी पैदा होगा।

अभी क्या है स्थिति

अभी इलाहाबाद से फाफामऊ जाने के क्रम में गंगा नदी को पार करने के लिए एनएच-96 पर पुराना दो लेन का पुल है। इस पुल की हालत बहुत अच्छी नहीं है। जबकि प्रतिदिन इस रास्ते से करीब 30-40 हजार वाहन गुजरते हैं। पुल के दो लेन के होने के कारण यहां जाम लगना सामान्य घटना है। घंटो जाम की स्थिति का सामना करना पड़ता है। हालात यह है कि सामान ढोने वाले वाहन, ट्रक आदि को सुबह छह बजे से 11 बजे तक के लिए रोककर आम पब्लिक को आने-जाने का रास्ता मुहैय्या कराया जाता है। इसके चलते म.प्र. से इलाहाबाद आकर प्रतापगढ़, फैजाबाद या लखनऊ जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खुश है सरकार, कांग्रेस पर साधा निशाना…

आधार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सरकार