साल 2022 में सबसे पहले UAE का दौरा करेंगे पीएम मोदी, दुबई एक्सपो में होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दौरा करेंगे, जो 2022 में उनकी पहली विदेश यात्रा होगी. बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी पिछले महीने के अंत में इटली और ब्रिटेन दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने जी-20 और कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (CoP-26) के वैश्विक नेताओं के सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

दुबई एक्सपो में शामिल होंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी की यात्रा का मुख्य फोकस संयुक्त अरब अमीरात में दुबई एक्सपो का दौरा होगा, जहां इंडिया पवेलियन ने लोगों को आकर्षित किया है. भारत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा और एक्सपो में 4-मंजिला पवेलियन देश की उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है. अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग पवेलियन देखने पहुंचे है, जिसमसे यह सबसे अधिक देखे जाने वाले पवेलियन में से एक के रूप में उभरा है.

पवेलियन में 11 प्राइमरी थीम पर फोकस

दुबई एक्सपो (Dubai Expo) में स्थित इंडिया पवेलियन को दो भागों में विभाजित किया गया है. पवेलियन में 11 प्राइमरी थीम पर फोकस किया गया है. भारत के पवेलियन के 11 प्राइमरी थीम जलवायु और जैव-विविधता, शहरी और ग्रामीण विकास, सहिष्णुता और समावेशीकरण, स्वर्ण जयंती, ज्ञान और शिक्षा, ट्रैवल और कनेक्टिविटी, वैश्विक लक्ष्य, स्वास्थ्य, कृषि और आजीविका के अलावा जल हैं.

यूएई के शीर्ष नेतृत्व से बात करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे. बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने अगस्त 2015, फरवरी 2018 और अगस्त 2019 में यूएई का दौरा कर चुके हैं. उन्हें यूएई का सर्वोच्च पुरस्कार- ऑर्डर ऑफ द जायद भी मिला है.

विदेश मंत्री ने किया था इंडिया पवेलियन का दौरा

इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दुबई एक्सपो में इंडिया पवेलियन (India Pavilion at Dubai Expo) का दौरा किया था और देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की थी. बता दें कि करीब 3.3 मिलियन यानी 33 लाख भारतीय संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं और यह बड़ा प्रवासी समुदाय है, जो यूएई की आबादी का 30 प्रतिशत है.

Back to top button