जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी, मर्केल से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यूरोप यात्रा के अंतिम पड़ाव पर जर्मनी पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने बर्लिन पहुंचकर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की. मोदी के लिए मर्केल ने राजधानी बर्लिन में रात्रिभोज का आयोजन किया. रात्रिभोज के बाद वह भारत के लिए रवाना हो गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘दोस्ती को और मजबूत करते हुए. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने द्विपक्षीय बैठक से पहले चांसलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया.’

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की. इसमें आगे लिखा कि यह यात्रा रणनीतिक भागीदारी को मजबूत करने की भारत की पारस्परिक इच्छा को दिखाती है.

नॉर्थ कोरिया में तेज़ी से हो रहा है बदलाव- ‘कॉमरेड’ से ‘रिस्पेक्टेड फर्स्ट लेडी’ हुईं किम की पत्नी

पिछले महीने मर्केल के चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी यह पहली मुलाकात हुई. भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर रिश्तों में बने गर्माहट को बनाए रखना है.

मोदी की यह यात्रा पिछली महीने जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टैनमियर के भारत दौरे के बाद हो रही है. यूरोपियन यूनियन में शामिल देशों में जर्मनी भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 2 देशों की 5 दिवसीय यूरोप यात्रा के दौरान स्वीडन और ब्रिटेन के दौरे पर गए. पीएम मोदी ने ब्रिटेन में कॉमनवेल्थ देशों की बैठक में हिस्सा लिया था. जर्मनी का कार्यक्रम बाद में तय हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भारत ने रोहिंग्याओं के लिए बांग्लादेश को राहत सामग्री प्रदान की

भारत ने हिंसा के कारण म्यामांर छोड़कर बांग्लादेश में शरणार्थी