PM मोदी दीपावली का त्योहार सैनिकों के साथ मनाने के लिए राजस्थान के जैसलमेर पहुचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। वहीं, प्रधानमंत्री बनने के बाद से हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी दिवाली का त्योहार सैनिकों के साथ मनाने के लिए राजस्थान के जैसलमेर पहुंच गए हैं। पीएम मोदी के साथ इस बार चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे और बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना मौजूद हैं। पीएम मोदी यहां पर जवानों को संबोधित करेंगे। 

जैसलमेर में भारत और पाकिस्तान की सीमा मिलती है। यहां पर सीमा की सुरक्षा के लिए बीएसएफ के जवान तैनात रहते हैं। इसके अलावा, यहां पर प्रसिद्ध तनोट माता का मंदिर भी है। पीएम मोदी दिवाली मनाने के लिए जैसलमेर के लोंगेवाला सीमा पर पहुंचे हैं। लोंगेवाला मूल रूप से बीएसएफ का एक पोस्ट है। बता दें कि पीएम मोदी ने 2014 में कार्यभार संभालने के बाद से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर के अग्रिम इलाकों में सैनिकों के साथ समय गुजारते हुए दिवाली मनाई है।  

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली की पूर्व संध्या पर देश की जनता से आग्रह किया कि वह इस त्योहार सैनिकों के नाम का एक दीया जरूर जलाएं। पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘इस दिवाली, आइए एक दिया सैल्यूट टू सोल्जर्स (सैनिकों को सलाम) के तौर पर भी जलाएं। सैनिकों के अद्भुत साहस को लेकर हमारे दिल में जो आभार है उसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। हम सीमा पर तैनात जवानों के परिवारों के भी आभारी हैं।’

पिछले साल दिवाली के मौके पर पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के राजौरी में पहुंचे। यहां पर उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सैनिकों को मिठाई खिलाकर दिवाली की शुभकामनाएं दीं। 
साल 2018 में दिवाली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी का दौरा किया। यहां पर पीएम मोदी ने आईटीबीपी जवानों के संग दिवाली मनाई। पीएम ने जवानों को मिठाई खिलाई और उनका हौसला बढ़ाया। 

साल 2017 में दिवाली के पावन मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में पहुंचे। यहां पर पीएम ने बीएसएफ और सेना के जवानों संग रोशनी के त्योहार को मनाया। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान को कड़ा संदेश भी दिया था। 

2016 में दिवाली मनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के आर्मी और डोगरा स्काउट्स पहुंचे। यहां उन्होंने जवानों को मिठाई खिलाई और उन्हें संबोधित किया। 

साल 2015 में पीएम मोदी ने पंजाब में भारतीय सेना के जवानों के बीच दीवाली मनाई थी। इस दौरान उन्होंने 1965 युद्ध के वॉर मेमोरियल जाकर पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया था। 
2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने पर पीएम नरेंद्र मोदी दिवाली मनाने सियाचिन गए। यहां उन्होंने जवानों संग दिवाली का त्योहार मनाया।  

Back to top button