बेहद तेजी से कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, कच्चे तेल की गिरावट ने हर किसी को चौकाया

भले कोरोना वायरस का डर आपको सता रहा हो, लेकिन इस बीच भी महंगाई से राहत वाली एक अच्छी खबर आ रही है. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के घटते दाम और मांग में कमी के बीच बताया जा रहा है कि पेट्रोल के दामों में 12 रुपये तक की गिरावट हो सकती है. कल कच्चे तेल के भाव में 1,672 रुपये प्रित बैरल यानि 10.51 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई है.

इस रिपोर्ट में 12 रुपये तक कम होने का दावा

हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI की रिसर्च टीम पब्लिकेशन Ecowrap की रिपोर्ट में दावा है कि क्रूड के दाम ग्लोबल मार्केट में 30 प्रतिशत तक गिर गए हैं. इससे भारत में पेट्रोल के दाम 12 रुपए तक नीचे आ सकते हैं जबकि डीजल की कीमतों में 10 रुपए प्रति लीटर की कमी संभव है. 

कोरोना के चलते 10 गुना महंगी हुई ये चीजे, अब 500 रुपए लीटर बिकेगा…

पूरी तरह से गिरावट में है कच्चे तेल का कारोबार

जानकारों का कहना है कि कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कोहराम की वजह से तेल का बाजार गिरावट की ओर बढ़ रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुधवार को कच्चे तेल का भाव 18 साल के निचले स्तर पर आ गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चे तेल के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र से 400 रुपये यानी 190.9 फीसदी की गिरावट के साथ 1,695 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 1,672 रुपये प्रति बैरल तक गिरा. एक बैरल में 159 लीटर कच्चा तेल होता है. इस प्रकार एक लीटर कच्चे तेल का दाम में देश में 10.51 रुपये होगा.

ये है अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत

इंटरकांटिनेंल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.21 डॉलर यानी 11.17 फीसदी की गिरावट के साथ 25.52 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था जबकि इससे पहले ब्रेंट का भाव 25.33 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा जो 2003 के बाद का सबसे निचला स्तर है.

Back to top button