16 अरब डॉलर का हुआ Paytm, T Rowe की नजरों में बढ़ी वैल्यू

नई दिल्ली। दिग्गज अमेरिकी म्यूचुअल फंड टी रो (T Rowe) की नजरों में पेटीएम (Paytm) की वैल्यू काफी बढ़ गई है। उसने इसका वैल्यूएशन लगभग 35 पर्सेंट बढ़ाकर 255 डॉलर प्रति शेयर कर दिया है। इस हिसाब से उसने डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म की टोटल एंटरप्राइज वैल्यू 16 अरब डॉलर आंकी है।

टी रो के पास हैं 82,16,610 डॉलर के शेयर

पेटीएम के नए वैल्यूएशन का जिक्र अमेरिकी सिक्योरिटी मार्केट के रेगुलेटर एसईसी (SEC) के पास जमा कराए गए दस्तावेजों में है। टी रो प्राइस कम्युनिकेशंस एंड टेक्नोलॉजी फंड ने वन97 कम्युनिकेशंस में अपने निवेश की कीमत 82,16,610 डॉलर लगाई है।

30 सितंबर को लगाई थी 255 डॉलर की वैल्यू

दिग्गज अमेरिकी म्यूचुअल फंड के पास पेटीएम के मालिकाना हक वाली कंपनी वन97 के 32,222 शेयर हैं। टी रो के हिसाब से 30 सितंबर 2020 को पेटीएम का हर शेयर 255 डॉलर का था। टी रो ने इससे पहले कोविड-19 के चलते पेटीएम की वैल्यू को घटाकर 188 डॉलर प्रति शेयर कर दिया था। उसने पिछले साल दिसंबर में पेटीएम की पेरेंट कंपनी में कम से कम 15 करोड़ डॉलर लगाए थे।

सैनिटाइजर में होती है ये एक खतरनाक चीज, जो आपके शरीर को पहुंचा सकती है नुकसान

हर निवेशक को प्रॉफिट कमाने का मौका

पेटीएम के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने इस खबर को पॉजिटिव लेते हुए कहा कि कंपनी के डिजिटल पेमेंट, कंज्यूमर इंटरनेट, मर्चेंट सर्विसेज और फाइनेंशियल सर्विसेज बिजनेस में बहुत फैलाव हुआ है। पेटीएम के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि कंपनी में पैसे लगाने वाला हर निवेशक उसके साथ कम से कम पाँच साल तक बना रहा है और सबने प्रॉफिट कमाकर अपना स्टेक बेचा है।

रेवेन्यू में बढ़ोतरी, कैश बर्न में 60 पर्सेंट कमी

कोविड के दौरान पेटीएम की फाइनेंशियल पोजिशन काफी अच्छी हुई है। मौजूदा वित्त वर्ष में उसका रेवेन्यू बढ़कर 3,629 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के लिए दूसरी पॉजिटिव खबर यह है कि पिछले 18 महीनों के दौरान इसके कैश बर्न (Cash Burn) में 60 पर्सेंट की कमी आई है। कैश बर्न से पता चलता है कि कंपनी को अपने रोजमर्रा के काम चलाने में कितनी पूंजी खर्च करनी पड़ती है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button