पी. चिदंबरम का नीति आयोग के सीईओ पर कटाक्ष, कहा- बहुत ज्यादा नौकरशाही

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने नौकरशाही को लेकर जोरदार कटाक्ष किया है। लोकतंत्र के मुद्दे पर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की कथित टिप्पणियों पर कटाक्ष करते हुए, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को कहा कि देश में बहुत अधिक “नौकरशाही” है। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार के नए कानूनों पर भी हमला किया है।

चिदंबरम ने अपने एक टेविट में लिखा, “बहुत ज्यादा लोकतंत्र है, एक वरिष्ठ नौकरशाह कहता है. बहुत ज्यादा नौकरशाही है, एक प्रबुद्ध डेमोक्रेट कहता है। ट्वीट्स की एक सीरीज में उन्होंने ‘लव जिहाद’ पर एक कानून बनाने के लिए भाजपा की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार के लिए कहा कि एक नए संसद भवन की नींव एक उदार लोकतंत्र के ‘खंडहर’ पर रखी गई थी।

कोरोना संकट के बीच आई राहत भरी खबर, 40% मरीज हुए ठीक और…

साहित्य और शांति के क्षेत्र में यूपी सरकार के लिए ’नोबेल पुरस्कार’ की मांग करते हुए ट्वीट किया, “एक नए संसद भवन की नींव एक उदार लोकतंत्र के खंडहर पर रखी गई थी।” “यूपी सरकार की रचनात्मकता दो नोबेल पुरस्कारों की हकदार है।” कांग्रेस नेता ने एक अन्य ट्वीट में पूछा, “यूपी कानून बनाने और कानून के अनुप्रयोग में सबसे रचनात्मक राज्य है।  और कौन लव जिहाद ’नामक अपराध का आविष्कार कर सकता था?

चिदंबरम ने आरोप लगाया कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार नए कानून का दुरुपयोग कर रही है। “यूपी कानून के अनुप्रयोग में अधिक रचनात्मक है।  तीन उदाहरण देखें: क) बिना किसी शिकायत के एफआईआर दर्ज की जाती है;  ख) एक एफआईआर तुरंत एक गैर-जमानती वारंट बन जाता है  और ग) एफआईआर के बिना गिरफ्तारी की जाती है।

कुछ दिनों पहले ही नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बयान दिया था कि भारत में कुछ ज्यादा ही लोकतंत्र है, जिसके कारण यहां सुधारों को लागू करना मुश्किल होता है।

Back to top button