ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक रैली के विरोध में उमड़ी भीड़

खालिस्तान समर्थक रैली के पक्ष में रविवार को लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर पर सैकड़ों लोग उमड़े तो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस रैली के विरोध में भी लोग जमा हुए.ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक रैली के विरोध में उमड़ी भीड़

खालिस्तान समर्थक ‘2020 के जनमत संग्रह के लिए लंदन घोषणापत्र’ के जवाब में भारतवंशियों के समूहों ने ‘वी स्टैंड विद इंडिया’ और ‘लव माई इंडिया’ कार्यक्रमों का आयोजन किया. भारत समर्थक समूह ने भारतीय तिरंगा फहराया और ‘इंडिया जय हो’ तथा ‘वंदे मातरम ‘ लिखे प्लेकार्ड लहराये. वे स्क्वायर के एक सीमित हिस्से में ही रहे जो भारत विरोधी रैली के आयोजन स्थल से दूर था.

भारत समर्थक आयोजन के एक आयोजक नवदीप सिंह ने कहा, ‘भारतीय सिख इस रेफरेंडम 2020 को नहीं चाहते. उन्हें तो इस बारे में पता भी नहीं है कि कौन करा रहा है और क्यों?’ दूसरी तरफ खालिस्तान समर्थक लोगों ने ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाये और भारत विरोधी पोस्टर लहराये.

बता दें कि लंदन में 12 अगस्त को होने वाले खालिस्तान समर्थक रैली से पहले ही भारत ब्रिटेन से अपनी नाराजगी जाहिर कर चुका है. भारत ने ब्रिटेन से कहा है कि इस बारे में फैसला उसे ही करना है कि उसे हिंसा और अलगाववाद को बढ़ावा देने वाली इस रैली की अनुमति देना है या नहीं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “हमने ब्रिटेन का ध्यान इस ओर दिलाया है कि लंदन में होने वाला कार्यक्रम एक अलगाववादी गतिविधि है, जो भारत की क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

रूस से एस-400 मिसाइल की खरीद पर अमेरिका नाराज, भारत पर लगाएगा प्रतिबंध!

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि भारत का